JNV कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा 20 जनवरी को, परीक्षार्थियों को इन नियमों का करना होगा पालन

 

नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. एग्जाम हाॅल टिकट आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in और cbseitms.rcil.gov.in पर जारी किया गया है. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. प्रवेश परीक्षा का आयोजन 20 जनवरी 2024 को किया जाएगा.

बता दें कि कक्षा 6 में प्रवेश के लिए यह दूसरे चरण की परीक्षा है.पहले चरण की प्रवेश परीक्षा का आयोजन 4 जनवरी 2023 को किया गया था. बिना हाॅल टिकट के किसी भी परीक्षार्थी को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र के साथ एडमिट कार्ड भी लेकर जाना होगा. हाॅल टिकट डाक या अन्य माध्यमों से नहीं भेजे जाएगा. केंद्र पर ई-एडमिट कार्ड मान्य होगा. परीक्षा संबंधी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी नवोदय विद्यालय समिति की ओर से जारी गाइडलाइंस को चेक कर सकते हैं.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • आधिकारिक वेबसाइट cbseitms.rcil.gov.inपर जाएं.
  • जेएनवीएसटी 2024 टैब पर क्लिक करें
  • कक्षा VI 2024 डाउनलोड एडमिट कार्ड चरण- II लिंक पर क्लिक करें.
  • अब अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट करें.
  • हाॅल टिकट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. अब प्रिंट निकाल लें.

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 10 अगस्त 2023 तक चली थी. पहले चरण में प्रवेश परीक्षा का आयोजन केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (जम्मू-I, जम्मू-II, सांबा और उधमपुर को छोड़कर), मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और दिबांग घाटी और तवांग जिलों में 4 नवंबर को आयोजित की गई थी.

किसी जिले में कम से कम 75 प्रतिशत सीटें जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों द्वारा भरी जाएंगी. शेष सीटें खुली हैं जो मानदंडों के अनुसार जिले के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के उम्मीदवारों के योग्यता के आधार पर भरी जाएंगी. देश में कुल 649 जेएनवी विद्यालय है.

 

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!