Hrithik Roshan’s ‘Fighter’ से पहले इन 5 फिल्मों में भी इस्तेमाल हुए हैं ये असली जेट्स

 

ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण की ‘फाइटर’ नए साल में सिनेमाघरों को गुलजार करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. फिल्म को लेकर लगातार माहौल भी बनाया जा रहा है. स्टेज भी पूरी तरह सज चुका है. ऐसे में किसी चीज का इंतजार है तो वो है ढाई से तीन घंटे की उस फिल्म का, जिसका टीजर देखने के बाद फैंस भी फूले नहीं समा रहे हैं. हालांकि टीजर में जो सीन दिखाए गए हैं, ऐसे मिलते जुलते कंटेंट, विजुअल्स और सब्जेक्ट को आप एक नहीं बल्कि बार-बार सिनेमा में देखते आए होंगे. लेकिन बहुत कम लोग ही ये जानते होंगे कि भारतीय वायुसेना और उसके जवानों पर आधारित ऐसी फिल्मों में क्या-क्या असली है और क्या सिर्फ ग्राफिक्स का खेल?

असली फाइटर जेट्स इस्तेमाल किए गए!

साल 2024 की शुरुआत ऋतिक की ‘फाइटर’ से होने जा रही है. इस कहानी की शुरुआत भी देश की पहली एरियल एक्शन कहे जाने वाली फिल्म से ही कर लेते हैं, जिसमें भर-भरकर जाबड़ एक्शन देखने को मिलेगा. लेकिन इसका लेवल मार कुटाई वाला नहीं बल्कि आसमान पर अपनी जीत का होगा. फिल्म को लेकर ऐसी खबरें हैं कि इसमें जो हथियार और फाइटर जेट्स इस्तेमाल हुए हैं, वो महज ग्राफिक्स का खेल नहीं बल्कि असली है असली. यानी ओरिजिनल वेपन्स और फाइटर जेट्स हमें ‘फाइटर’ में देखने को मिलेंगे.

Figther

फाइटर

टीजर में दीपिका पादुकोण वादियों के बीचों बीच हेलिकॉप्टर उड़ाती नजर आ रही हैं. इस दौरान फिल्म में दिखाए गए एयरफोर्स स्टेशन में से कुछ ओरिजिनल हैं तो कुछ जगहों पर ग्राफिक्स और वीएफएक्स का भी इस्तेमाल किया गया है. हालांकि ये कोई पहली फिल्म नहीं है, जिसमें वायुसेना के किसी जवान, उससे जुड़ी कहानी, आसमान छूने की हसरत या देशभक्ति दिखाई जा रही हो. एयरफोर्स पर आधारित कई फिल्में आईं और गईं, कुछ सुपरहिट हुईं, तो कुछ फिल्मों के नाम बड़े और दर्शन छोटे ही रह गए. आइए आज आपको बताते हैं कि फाइटर से पहले किन-किन फिल्मों में असली के फाइटर जेट्स का इस्तेमाल किया गया है.

1. विजेता

असली फाइटर जेट: मिग 21

भारतीय वायुसेना की वीरता पर अबतक कई फिल्में रिलीज हो चुकी हैं. लेकिन फैंस के दिलों में रिलीज के बाद भी एक सवाल बना रहता है, इसमें कितनी हकीकत है और कितना फसाना. ऐसे में कहानी थोड़ी भी इधर-उधर हो जाए तो विरोध की आवाज को थामना मुश्किल हो जाता है. फिल्म ‘विजेता’ वास्तविक जीवन पर आधारित नहीं है, लेकिन ये ऐसी कहानी है जो इंडियन एयरफोर्स की शक्ति और ताकत को बयां करती है.

Vijeta

विजेता

1982 में भारतीय वायु सेना के पास कैसे-कैसे फाइटर जेट्स रहे होंगे, आपने कभी सोचा है? फिल्म में उस दौर के फाइटर जेट्स और बेस की कुछ झलक देखने को मिलती हैं. हालांकि तब एयरफोर्स स्टेशन पर जाकर शूट करना इतना आसान नहीं होता था, लेकिन वीएफएक्स की मदद से उन सभी चीजों को फिल्मों में दिखाया गया है. बता दें कि फिल्म में फाइटर पायलट अंगद मिग 21 उड़ाते हुए नजर आ रहे हैं. फिल्म के एरियल सीक्वेंस को शूट करने के लिए IAF नंबर 4 स्क्वाड्रन लीडर ने ही फाइटर जेट्स और पायलट दिलाए थे. वहीं फिल्म का ज्यादातर हिस्सा पुणे में शूट किया गया है.

2. संगम

असली फाइटर जेट: डसॉल्ट एयरक्राफ्ट ऑरागन

एरियल वॉर फेयर और एक्शन फिल्में हाल ही में काफी पॉपुलर होने लगी हैं. लेकिन ये फिल्में भारतीय सिनमों के लिए नई नहीं हैं. पहले भी एयरफोर्स पर ऐसी फिल्में बन चुकी हैं, जिनमें हवाई हमलों और एयर बैटल को दिखाने के लिए असली के फाइटर जेट्स का इस्तेमाल किया गया था. अपने समय की सबसे महंगी फिल्मों में से एक ‘संगम’ में एयर बैटल के कुछ सीन्स के लिए रियल एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया गया था.

Sangam

संगम

फिल्म में कुछ ही एरियल एक्शन सीन देखने को मिलते हैं. इसके लिए मेकर्स ने IAF के हार्डवेयर और एक्सपरटीज की मदद ली थी. 1964 में आई फिल्म ‘संगम’ में, राज कपूर को भी ऑरागन उड़ाते हुए दिखाया गया है. इंडियन एयरफोर्स से मिली जानकारी के मुताबिक, 1953 में भारत ने डसॉल्ट एयरक्राफ्ट्स खरीदने शुरू किए थे. बढ़ते समय के साथ फाइटर जेट्स की जरूरतों को देखते हुए इंडिया ने ऑरागन खरीदने का भी फैसला किया. फ्रांस के डिजाइन वाले इस फाइटर जेट का नाम बदलकर बाद में तूफानी रख दिया गया था.

3. मौसम

असली फाइटर जेट: एफ-16

जब जब एयरफोर्स पर बनी फिल्मों की बात होगी, तब तब शाहिद कपूर की ‘मौसम’ को भी याद किया जाएगा. 2011 में रिलीज हुई ये फिल्म बेशक एक रोमांटिक ड्रामा हो. लेकिन इसमें स्क्वाड्रन लीडर हैरी की कहानी को भी उतनी ही सुंदरता के साथ दिखाया गया है, जिसे इंडियन एयरफोर्स के एक स्पेशल मिशन पर भेजती है. फिल्म में शाहिद कपूर फाइटर एयरक्राफ्ट ‘एफ-16’ उड़ाते हुए नजर आ रहे हैं.

Mausam

मौसम

”मौसम की रिलीज से पहले खुद शाहिद कपूर ने कहा था कि, वो बेहद भाग्यशाली हैं कि उन्हें एफ-16 फाइटर जेट उड़ाने का मौका मिला है. लेकिन वो इसके बिल्कुल भी शौकीन नहीं हैं. एक्टर ने बताया था कि, एयरक्राफ्ट में बैठने के बाद मैं चिल्लाने लगा था. इस जर्नी के दौरान शाहिद कपूर के साथ को-पायलट भी मौजूद था.”

बॉलीवुड की तरह ही हॉलीवुड फिल्मों में भी फाइटर जेट्स का लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है. ‘टॉप गन’ में टॉम क्रूज भी ‘एफ-15’ उड़ाते हुए नजर आए थे.

4. तेजस

असली फाइटर जेट: तेजस

इस साल इंडियन एयरफोर्स पर बेस्ड एक बिग बजट फिल्म रिलीज हुई, जो थी तेजस. इसमें समझदार, जाबाज एयरफोर्स पायलट की कहानी दिखाई गई थी. लेकिन अपने टाइटल की तरह बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म तेजस लाने में कामयाबी हासिल नहीं कर सकी. हालांकि, कॉम्बैट ट्रेनिंग के इर्द-गिर्द घूमती इस स्टोरी लाइनअप में फर्स्ट हाफ में ही तेजस को हीरो दिखाने के चक्कर में मेकर्स राह भटक गए. बहरहाल, 60 करोड़ में बनी इस फिल्म में भी रियल एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया गया है.

Tejas

तेजस

भारत की पहली एक्शन फिल्म ‘तेजस’ में कंगना रनौत जो फाइटर जेट उड़ाती हुई नजर आ रही हैं, वो भारत का स्वदेशी फाइटर जेट ‘तेजस’ है. वहीं कई सीन्स को वीएफएक्स की मदद से दिखाया गया है. लेकिन ग्राफिक्स के मामले में भी कंगना की तेजस काफी सस्ती साबित हुई. फिल्म के कई सीन्स में एक्ट्रेस को हेलीकॉप्टर उड़ाते हुए भी देखा गया है.

5. गुंजन सक्सेना

फाइटर जेट: चीता हेलीकॉप्टर

ये कहानी है उस लड़की की, जो आसमान में उड़ने का सपना देखती है और उसे पूरा करने की हिम्मत भी रखती है. इस फिल्म में उस पिता की भी कहानी दिखाई गई है, जो सामाजिक बेड़ियों को अपनी बेटी के आगे नहीं आने देता. जेंडर इक्वलिटी के मुद्दे पर जब भी बात की जाएगी, तब तब फिल्म ‘गुंजन सक्सेना’ को भी याद किया जाएगा. हालांकि, ईमानदारी और देशभक्ति से लबरेज इस फिल्म में जान्हवी कपूर ने गुंजन सक्सेना का किरदार निभाया है. एयरफोर्स पायलट बनने के लिए जान्हवी ने ट्रेनिंग भी ली थी.

Gunjan Saxena

गुंजन सक्सेना

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म के लिए जान्हवी कपूर ने वास्तव में हेलीकॉप्टर उड़ाया था. इस पूरे प्रोसेस के दौरान एक्ट्रेस के साथ एक पायलट भी मौजूद था. इन 6 फिल्मों के अलावा, 90 के दशक से लेकर अबतक और भी कई फिल्मों में रियल एयरक्राफ्ट और फाइटर जेट्स का इस्तेमाल किया गया है. ‘भुज’, ‘वीर जारा’, ‘मां तुझे सलाम’ समेत ये फिल्में इसमें शामिल हैं.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!