राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के सीएम में कौन हैं ज्यादा अमीर, जानिए किसके पास कितनी संपत्ति

जयपुर : मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान में नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह होने जा रहा। इसी के साथ तीन राज्यों में बीजेपी की सरकार एक्शन में आ जाएगी। खास बात ये ही पार्टी नेतृत्व ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह राजस्थान में भी नए चेहरे को सीएम बनाया है। एमपी में मोहन यादव, छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय ने मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाल लिया है। राजस्थान में भजनलाल शर्मा सूबे की कमान संभालने जा रहे। ऐसे में हर कोई ये जानना चाहता है कि बीजेपी शासित इन तीन राज्यों के मुख्यमंत्री कौन सबसे ज्यादा अमीर है। चलिए हम बताते हैं।

एमपी सीएम मोहन यादव हैं सबसे अमीर

राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्रियों में सबसे ज्यादा संपत्ति अगर देखें तो मध्य प्रदेश के सीएम सबसे अव्वल हैं। चुनावी हलफनामे के मुताबिक, मोहन यादव की कुल संपत्ति 42 करोड़ रुपये है। उनके पास 32.1 करोड़ रुपये की अचल और 9.9 करोड़ रुपये की चल सपत्ति है। मोहन यादव के पास 8.5 करोड़ रुपये की लायबिलिटीज भी हैं। मोहन यादव ओबीसी नेता हैं और उज्जैन दक्षिण से लगातार तीसरी बार विधायक बने हैं। वो शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने बिजनस और एग्रीकल्चर से अच्छा पैसा बनाया है।

छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु देव साय भी करोड़पति

एमपी के सीएम मोहन यादव की तरह ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी करोड़पति हैं। चुनावी हलफनामे के मुताबिक, विष्णु देव साय की कुल संपत्ति 3.8 करोड़ रुपये है। साय के पास 1.3 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 2.6 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। साय किसान परिवार से हैं। वो दो बार विधायक और दो बार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं। साय मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं। विष्‍णुदेव साय पर 65 लाख रुपए से ज्‍यादा का कर्ज है। चुनावी हलफनामे के अनुसार, विष्णु देव के पास 3.5 लाख रुपये कैश है। उनकी पत्नी के पास 2.25 लाख रुपये कैश मौजूद है। पूरी फैमिली के पास कुल 8.5 लाख रुपए कैश है।

राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा की संपत्ति

राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा संपत्ति के मामले में जरूर एमपी-छत्तीसगढ़ के सीएम से पीछे नजर आ रहे हैं। जयपुर के सांगानेर से विधायक भजनलाल की संपत्ति करीब 1.5 करोड़ है। इसमें 43.6 लाख की चल संपत्ति और एक करोड़ की अचल संपत्ति है। साथ ही उन पर 46 लाख रुपये की देनदारी भी है। उनके पास तीन तोला सोना भी है। इसकी कीमत करीब 1,80,000 रुपये है। उनके पास 2,83,817 रुपये की दो इंश्योरेंस पॉलिसी हैं। इनमें एक एलआईसी और दूसरी एचडीएफसी लाइफ की है।

भजन लाल के पास है कौन सी गाड़ी

राजस्थान के नए सीएम के पास एक टाटा सफारी है जिसकी कीमत पांच लाख रुपये है। साथ ही उनके पास एक टीवीएस विक्टर बाइक भी है जिसकी कीमत 35,000 रुपये है।भजन लाल शर्मा श्री कृष्ण कन्हैया एंड कंपनी के माल‍िक हैं। भजन लाल पहली बार विधायक बने और इसी बार उन्हें सीएम का पद मिल गया। वो पोस्ट ग्रेजुएट हैं और चार बार राजस्थान बीजेपी के महासचिव रह चुके हैं।

Visits: 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!