भारत के इस राज्य में होंगे 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अब बड़ी ही लग्जरी सुविधाओं के साथ जा सकेंगे विदेश

 

 

कहां-कहां बनेंगे एयरपोर्ट

कहां-कहां बनेंगे एयरपोर्ट

फिलहाल अयोध्या में एयरपोर्ट बनकर तैयार होगा। जिसका नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखा जाएगा। राम मंदिर के बनने के बाद अयोध्‍या लोगों के बीच काफी फेमस होने वाला है। ऐसे में पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए यहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का काम शुरू हो गया है। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि विदेशी पर्यटक सीधे अयोध्‍या विजिट कर सकते हैं। उन्‍हें आगरा या नोएडा एयरपोर्ट पर उतरने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

इस समय अगर कोई एयरपोर्ट सुर्खियों में है, तो वो है नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट। यह जल्द ही देश का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने वाला है, जो नोएडा के जेवर में बन रहा है। इसे बनाने के लिए 40.0919 हेक्टेयर जमीन तय की गई है, जहां 5 रनवे बनाए जाने की प्‍लानिंग है।

 

 

कुशीनगर एयरपोर्ट से भी ले सकते हैं इंटरनेशनल फ्लाइट

 

कुशीनगर एयरपोर्ट से भी ले सकते हैं इंटरनेशनल फ्लाइट

अगले साल तक कुशीनगर मे भी एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। पहले अगस्‍त तक इसके पूरा होने की योजना थी, लेकिन रूस की कंपनी के कारण इसका निर्माण रुक गया है। बताया जा रहा है कि यहां फ्लाइट की लैंडिंग और टेक ऑफ के लिए इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम की व्यवस्था नहीं हो पाई है, जिसकी वजह से यहां अभी तक इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू नहीं सकी हैं।

 

यूपी में इन जगहों से ले सकेंगे इंटरनेशनल फ्लाइट

यूपी में इन जगहों से ले सकेंगे इंटरनेशनल फ्लाइट

बात अगर यूपी की करें, तो लखनऊ और वाराणसी में पहले से दो एयरपोर्ट है। लखनऊ में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट और वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट से आप इंटरनेशनल फ्लाइट ले सकते हैं। तीन एयरपोर्ट लाइन में हैं। इस तरह से उत्‍तर प्रदेश भारत का पहला ऐसा राज्‍य है, जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट होंगे।

बता दें कि भारत में अब तक तेलंगाना, असम, हैदराबाद , बिहार, गुजरात, कर्नाटक, केरल , महाराष्‍ट्र और पश्चिम बंगाल ही ऐसे राज्‍य हैं, जहां से इंटरनेशनल फ्लाइट की सुविधा है, लेकिन अब उत्‍तरप्रदेश भी इस क्षेत्र में तेजी से अपने पैर जमा रहा है। इसे जल्द ही कई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात मिलने वाली है।

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!