हेट स्पीच केस में मौलाना मुफ्ती अजहरी को पुलिस ने हिरासत में लिया, मचा बवाल, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

 

इस्लामिक धर्मगुरु मौलाना मुफ्ती सुलमान अजहरी को मुंबई के घाटकोपर इलाके से हिरासत में लिया गया. हिरासत में लेने के बाद मौलाना से गुजरात पुलिस ने पूछताछ किया. यह पूछताछ मुंबई के घाटकोपर पुलिस स्टेशन में की जा रही है. दरअसल मुफ्ती मौलाना सलमान अजहरी ने 31 जनवरी को गुजरात के जूनागढ़ में हेट स्पीच दिया था. जिसका वीडियो वायरल होने के बाद जूनागढ़ पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज की थी. हालांकि पुलिस को कार्यक्रम के बारे में बताया गया था कि ये एक धार्मिक कार्यक्रम है, लेकिन मुफ्ती सलमान ने इस दौरान हेट स्पीच दिया था.

इसके बाद आयोजक यूसुफ मालेक और अजीम हबीब सहित मुफ्ती सलमान अजहरी पर धारा 153A, 505, 188, 114 के तहत FIR दर्ज किया गया. जिसके बाद यूसुफ और हबीब को गिरफ्तार कर लिया था.

मुफ्ती के समर्थकों ने किया प्रदर्शन

वहीं मुफ्ती सुलमान अजहरी को हिरासत में लेने के बाद उनके समर्थकों ने प्रदर्शन शुरु कर दिया था.पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए बल प्रयोग किया, जिससे अचानक भगदड़ सी स्थिति हो गई. बताया जा रहा है कि गुजरात पुलिस की टीम घाटकोपर थाने में पूछताछ और कागजी कार्यवाही के बाद भी कई घंटों से अंदर ही बैठे हैं. मुफ्ती को गुजरात जूनागढ़ ले जाना है, लेकिन भीड़ की वजह से पुलिस नहीं निकाल पा रही है.

भीड़ को हटाने के लिए लाठीचार्ज

पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए लाठीचार्ज किया है. मीडिया को पहले पुलिस स्टेशन से दूर हटाकर अतिरिक्त फोर्स को बुलाया गया था. उन्हें भीड़ को हटाने के लिए लगाया गया था. लेकिन भीड़ हटने को राजी नहीं थी. आखिरकार बल प्रयोग किया गया, जिससे अचानक भगदड़ सी स्थिति हो गई. डीसीपी ने माइक से अनाउंस करने के बाद लाठीचार्ज हुआ.

पुलिस हिरासत में मुफ्ती सुलमान

उसके बाद मुफ्ती सलमान की तलाश शुरू की तो पता चला की वो मुंबई में है. घाटकोपर इलाके में जूनागढ़ एसपी और सूत्रों के मुताबिक गुजरात ATS की टीम ने लोकेशन को ट्रैक किया और शनिवार को ही एक टीम मुंबई के लिए रवाना की गई, जिसके बाद रविवार दोपहर बाद मुफ्ती सलमान को आखिर कार गुजरात पुलिस ने हिरासत में ले लिया और घाटकोपर पुलिस स्टेशन ले आया गया.

यहां कागजी कार्रवाई की जानी थी, लेकिन ये खबर जंगल में आग की तरह फैली और देखते ही देखते मुस्लिम समाज के सैकड़ों-हजारों लोग घाटकोपर पुलिस स्टेशन के बाहर देर शाम तक जमा हो गए.

मौलाना मुफ्ती से पूछताछ

फिलहाल कई घंटों से पूछताछ चल रही है. अभी भी मुफ्ती साहब हिरासत में हैं. सूत्रों की मानें तो पुलिस आज देर रात गुजरात ले जा सकती है. गुजरात ATS के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि अभी मामले की जांच की जा रही है. 2 लोगों को डिस्ट्रिक्ट एसपी ने FIR के बाद अरेस्ट किया है.

मुफ्ती की तलाश चल रही थी. फिलहाल हिरासत में लेने के बाद पूछताछ की जा रही है. उन्होंने विवादित स्पीच क्यों दिया? उसको लेकर पूछताछ करनी है. उनकी मंशा क्या थी? क्या लोगों को उकसाना था. इससे माहौल खराब हो सकता था और कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती थी. फिलहाल जांच चल रही है.

 

 

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!