Munawwar Rana: मुनव्‍वर राणा की हालत नाजुक, पीजीआई में भर्ती कराए गए; प्रशंसक मांग रहे दुआ 

Munawwar Rana Health: मशहूर शायर मुनव्‍वर राणा की तबीयत बिगड़ गई है। उनकी हालत नाजुक है। उन्‍हें लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में भर्ती कराया गया है। इसके पहले लखनऊ के ही मेदांता अस्‍पताल में उनका इलाज चल रहा था। मुनव्‍वर राणा को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। वह किडनी की समस्‍या से ग्रसित हैं। पिछले दिनों उनकी डायलिसिस कराई गई थी। इसके बाद उन्‍हें पेट में दर्द की शिकायत हुई और अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा। डॉक्टर लगातार उनकी सेहत पर नजर बनाए हुए हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार क्रोनिक किडनी रोग (Chronic kidney disease) से पीड़ित मुनव्‍वर राणा की सप्‍ताह में तीन दिन डायलिसिस होती है। पिछले दिनों डायलिसिस के बाद उनके पेट में अचानक से दर्द उठा। स्‍वास्‍थ्‍य जांच कराई गई। बताया जा रहा है कि उनके फेफड़े में संक्रमण हो गया। निमोनिया की वजह से उन्‍हें सांस लेने में दिक्‍कत हो रही है। वह अभी ऑक्‍सीजन पर हैं। बीच-बीच में ऑक्‍सीजन हटाई भी जाती है। 

मुनव्‍वर राणा देश के जाने-माने शायर हैं। उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार और माटी रतन सम्मान से नवाजा जा चुका है। यूपी में योगी सरकार बनने के बाद वह लगातार सरकार की आलोचना करते रहे हैं। पिछले छह साल में कई बार सत्‍ता विरोधी बयानबाजियों के चलते वह सुर्खियों में रहे। मुनव्वर राणा के परिवार के लोग और उन्‍हें चाहने वाले प्रशंसक जल्द से जल्द उनके स्‍वस्‍थ होने की दुआ कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!