महराजगंज समाचार: स्कूलों की Website Board से होगी लिंक, 72 हजार विद्यार्थियों की Email ID हो रही तैयार

महराजगंज। माध्यमिक शिक्षा परिषद के शताब्दी वर्ष पूरा होने के बाद उसे हाईटेक बनाया गया है। स्कूलों की वेबसाइट तैयार करने के साथ 72 हजार छात्र-छात्राओं की ईमेल आईडी तैयार हो रही है। विद्यार्थियों की ईमेल आईडी बनने व बोर्ड के साथ स्कूल की वेबसाइट लिंक होने के बाद प्रवेशपत्र से लेकर रिजल्ट तक उन्हें ईमेल पर मिल सकेगा। इतना ही नहीं विद्यार्थियों को बोर्ड से मिलने वाले निर्देश सीधे उन्हें मिल सकेंगे।

जिले में माध्यमिक स्तर के 260 विद्यालयों में 29 राजकीय, 39 सहायता प्राप्त और 192 वित्तविहीन विद्यालय हैं। इसमें पंजीकृत विद्यार्थी इन दिनों बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं। इसी बीच माध्यमिक शिक्षा विभाग सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड की तरह खुद को हाईटेक करने में जुटा है। कॉलेजों को अपनी वेबसाइट तैयार करने के साथ ही विद्यार्थियों की ईमेल आईडी बनाई जा रही है।

अभी तक बोर्ड परीक्षार्थी परिषद की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करते थे और रिजल्ट के लिए भी वेबसाइट पर जाना पड़ता था। अब यह सारी चीजें उनको सीधे उनकी ईमेल पर मिल सकेंगी। परिषद के नए आदेश, अध्ययन सामग्री, छात्रों के डाटा में कोई गड़बड़ी की सूचना, परीक्षा केंद्रों की सूचना समेत तमाम जानकारी सीधे मेल पर मिल सकेंगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक अमरनाथ राय ने बताया कि इस व्यवस्था के बनने से छात्र-छात्राओं को जरूरी सूचना मिलने में परेशानी नहीं होगी। कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं की ईमेल आईडी बनकर तैयार हो रही है। अगर कोई नया आदेश जारी होता है तो उसकी भी जानकारी छात्रों को मेल पर ही मिल जाएगी।

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 12

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!