महराजगंज समाचार: नगर के हर घर के पांच दियों से मनाया जाएगा दीपोत्सव

महराजगंज। अवध में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन सिसवा का श्रीरामजानकी मंदिर दीपोत्सव का साक्षी बनेगा। मंदिर कमेटी के आह्वान पर नगर के प्रत्येक घरों के पांच दियों से मंदिर में दीपावली मनाया जाएगा। इसके लिए कमेटी की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

नगरपालिका के मीराबाई नगर वार्ड स्थित श्रीरामजानकी मंदिर नगरवासियों के लिए आस्था का केंद्र बिंदु है। रामनवमी के दिन रामलला के जन्मोत्सव पर मंदिर की छटा निराली होती है। अयोध्या में 22 जनवरी को नूतन मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन श्रीरामजानकी मंदिर की आभा अद्भुत होगी। इस दिन मंदिर कमेटी के आह्वान पर नगर के लोग अपने घरों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में दीप जलाने के साथ ही श्रीरामजानकी मंदिर में पांच-पांच मिट्टी के दिए लेकर पहुंचेंगे। मंदिर में गर्भगृह में राम दरबार का भव्य श्रृंगार व सजावट के बीच नगर के लोग दीप जलाकर दीपोत्सव मनाएंगे। नगरवासियों के दियों से मंदिर का हर कोना रोशनी से आलोकित होगा। इसके बाद भजन संध्या में मशहूर भजन गायक अपने भजनों के माध्यम से मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के आदर्शों को रेखांकित करेंगे। इसके पश्चात महाआरती व महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष अधिवक्ता मनोज केसरी व महामंत्री जितेंद्र वर्मा ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन नगरवासियों से पांच दिए लाकर दीप प्रज्ज्वलित किए जाने का आह्वान किया गया है। उस दिन आयोजित होने वाले सारे कार्यक्रमों की तैयारी पूरी कर ली गई है।

मंगलवार को निकाली जाएगी भव्य शोभा यात्रा

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा समिति की ओर से नगर में भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में पूजित अक्षत का वितरण किया जाएगा। इसमें प्राण प्रतिष्ठा समिति, आरएसएस, श्रीरामजानकी मंदिर समिति व गायत्री मंदिर से जुड़े लोग व हज़ारों की संख्या में नगरवासी शामिल होंगे।

डेढ़ सौ वर्ष पूर्व हुई थी मंदिर की स्थापना

श्रीरामजानकी मंदिर की स्थापना का इतिहास डेढ़ सौ वर्ष पहले का है। मंदिर के पहली कमेटी से जुड़े स्वर्गीय शिवपूजन जायसवाल के सुपुत्र उमा जायसवाल के अनुसार लगभग डेढ़ सौ वर्ष पूर्व मंदिर के स्थान पर महात्मा रामचरण दास की कुटिया थी। जो हमेशा राम नाम का स्मरण किया करते थे। उन्होंने ही उस समय सिसवा इस्टेट व नगर के लोगों के सहयोग से मंदिर का निर्माण कराया था। जिसका समय-समय पर जीर्णोद्धार के बाद आज मंदिर ने भव्य रूप लिया है।

भगवान जगन्नाथ मठ में होगा अखंड रामायण पाठ

क्षेत्र के ग्रामसभा बड़हरा महंथ स्थित प्राचीन भगवान जगन्नाथ मठ में प्राण प्रतिष्ठा के दिन अखंड रामायण का पाठ होगा। मठाधीश महंथ संकर्षण रामानुज दास ने बताया कि मंदिर को सजाकर आकर्षक रूप दिया जाएगा। इसके अलावा भंडारे के साथ श्रद्धालु अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण एलईडी टीवी के माध्यम से देखेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!