महराजगंज समाचार: 32 गन्ना किसान नई तकनीकी प्रशिक्षण के लिए शोध संस्थान भेजे गए

सुनील कुमार पाठक की रिपोर्ट-

 

 

महराजगंज/सिसवा बाजार : स्थानीय आईपीएल शुगर यूनिट द्वारा अपने क्षेत्र के सहकारी गन्ना विकास समिति सिसवा एवं घुघली के 32 किसानों को सेवरही शोध संस्थान में एक दिवसीय प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है।

आईपीएल चीनी मिल के प्रधान गन्ना प्रबंधक कर्मवीर सिंह बताया कि आज 12. फरवरी को सेवरही संस्थान में, परिक्षेत्र के किसानों को आगामी बसंत कालीन बुवाई के लिए नई वैज्ञानिक विधियों, नई गन्ना प्रजातियां एवं बुवाई की नई तकनिकियो के प्रशिक्षण के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण की आयोजित किया गया है। जिसमे आईपीएल चीनी मिल द्वारा,सिसवा सहकारी गन्ना विकास समिति से 16 किसान व घुघली समिति से 16 किसानों को सेवरही शोध संस्थान में प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है ताकि बुवाई के लिए किसानों को नई जानकारियां प्राप्त हो सके।

गन्ना प्रबंधक में बताया कि 11 फरवरी तक चीनी मिल द्वारा 17.37 लाख कुंतल गन्ने की पेराई कर ,27 जनवरी तक का गन्ना मूल्य भुगतान किसानों के खाते में भेजा जा चुका है । किसान बसंत कालीन बुवाई में स्वस्थ रोग रहित पौध गन्ने का बीज की ही बुवाई करें। ट्रेंच मेथड द्वारा गहरी नाली में गन्ने की बुवाई कर हल्की मीठी चढ़ाई गन्ना प्रशिक्षण के लिए किसानों को चीनी मिल यूनिट हेड आशुतोष अवस्थी, घुघली समिति चेयरमैन शरद कुमार सिंह, सीडीआई हरि नारायण यादव, तेज प्रताप सिंह ,विभाग अध्यक्ष ( गन्ना )कर्मवीर सिंह उप गन्ना प्रबंधक वीकेंड राणा द्वारा प्रशिक्षण के लिए किसानों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

Visits: 4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!