Farmers Protest LIVE: किसानों ने अपना प्रदर्शन आज के लिए रोका, पहले दिन बॉर्डर पर टकराव में 100 घायल

Kisan Andolan Updates: पंजाब के करीब 50 किसान संगठनों ने फतेहगढ़ साहिब से दिल्ली के लिए कूच कर दिया है। सोमवार रात को 5 घंटे लंबी चली बातचीत के बाद भी सरकार से कोई सहमति नहीं बन सकी।

Farmers Protest LIVE Updates: किसान आंदोलन ने अब हिंसक रूप ले लिया है। पंजाब एवं हरियाणा को जोड़ने वाले शंभू बॉर्डर पर किसानों ने पत्थरबाजी भी शुरू कर दी है। वहीं पुलिस की ओर से लगातार आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं। इस हिंसक कार्रवाई में करीब 13 लोग जख्मी हो गए हैं। यही नहीं किसानों ने बैरिकेडिंग भी उखाड़नी शुरू कर दी हैं। अब तक पुलिस बल उन्हें पंजाब की सीमा में ही रोके रखने में सफल रहे हैं, लेकिन हालात कभी भी बेकाबू हो सकते हैं। इस बीच यह मामला हाई कोर्ट भी पहुंचा है। हाई कोर्ट ने केंद्र एवं राज्य सरकारों को नसीहत दी है कि बल प्रयोग अंतिम विकल्प होना चाहिए और किसानों के साथ बैठकर मसले का हल निकालें। इसके अलावा आंदोलन से आम लोगों को परेशानी नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि सोमवार रात को 5 घंटे लंबी चली बातचीत के बाद भी सरकार से कोई सहमति नहीं बन सकी। इसके बाद अब किसान दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। किसान फिलहाल 500 ट्रैक्टर ट्रॉलियों के साथ दिल्ली के निकले हैं। उनके साथ बड़ी संख्या में महिलाएं और बुजुर्ग भी हैं। ऐसे में पुलिस के लिए इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर पाना भी आसान नहीं होगा। किसानों और पुलिस प्रशासन के बीच पहला मोर्चा अंबाला के पास शंभू बॉर्डर पर दिखेगा। यह हरियाणा एवं पंजाब के बीच सबसे प्रमुख बॉर्डर है।

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि सरकार तो हमारे साथ दुश्मन जैसा बर्ताव कर रही है। आंदोलन करना हमारा लोकतांत्रिक हक है, लेकिन हमें रोका जा रहा है। हमारे सोशल मीडिया अकाउंट्स बैन किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा और पंजाब के बीच ऐसी किलेबंदी है कि लगता है ये दोनों भारत के राज्य नहीं हैं बल्कि अलग-अलग देश हैं।

किसान संगठनों के नेता सरवन सिंह पंढेर समेत कई लोगों ने मीडिया से बात भी की। इन लोगों ने कहा कि सरकार ने एमएसपी कानून पर कोई ठोस वादा नहीं किया है। अब तक कमेटी गठित करने की ही बात हो रही है। यही बात तो दो साल पहले भी कही गई थी। उन्होंने कहा कि हम अब ऐक्शन चाहते हैं और सरकार को तुरंत नोटिफिकेशन जारी कर देना चाहिए। वहीं सरकार का कहना है कि एमएसपी लागू हुई तो उससे महंगाई में इजाफा होगा और देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी। आइए जानते हैं, किसान आंदोलन से जुड़ा हर अपडेट…

Tue, 13 Feb 2024 10:41 PM

Farmers Protest: दोनों बॉर्डर पर टकराव में 100 किसान घायल

भारी संख्या में किसानों के दिल्ली कूच के प्रयास में मंगलवार को राजधानी से लगी सीमा पर टकराव देखने को मिला। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों बॉर्डर पर पहले दिन हुए टकराव में करीब 100 किसान घायल हुए हैं।

Tue, 13 Feb 2024 08:59 PM

Farmers Protest LIVE: किसानों से अपना प्रदर्शन आज के लिए रोका

दिल्ली के लिए कूच कर रहे किसानों से अपना प्रदर्शन आज के लिए रोक दिया है। पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि यह भारतीय इतिहास का एक काला दिन है। किसानों के खिलाफ आंसू गैस का इस्तेमाल किया गया। कल सुबह अपना कार्यक्रम फिर से शुरू करेंगे।

Tue, 13 Feb 2024 08:29 PM

Farmers Protest LIVE: यह भारतीय इतिहास का काला दिन- किसान नेता

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा, ‘यह भारतीय इतिहास का एक काला दिन है। किसानों के खिलाफ आंसू गैस का इस्तेमाल किया गया। हम यहां स्पीकर लगा रहे हैं और कल सुबह अपना कार्यक्रम फिर से शुरू करेंगे।’

Tue, 13 Feb 2024 08:07 PM

Farmers Protest LIVE: हम तो बस सरकार को याद दिलाने आए- जगजीत सिंह दल्लेवाल

एसकेएम (गैर-राजनीतिक) नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने किसानों के विरोध प्रदर्शन पर ताजा बयान दिया। उन्होंने कहा, ‘हमारी ये मांगें नई नहीं हैं। सरकारों ने खुद इसकी प्रतिबद्धता दी थी। हमने तो बस सरकार को इसे बारे में याद दिलाने की कोशिश की है। मगर, उनकी ओर से गंभीरता नहीं दिखाई गई है। जब हम MSP कानून की मांग करते हैं, तो उनकी प्रतिक्रिया अलग हो जाती है। जब हम कर्ज की छूट और स्वामीनाथन रिपोर्ट के बारे में बात करते हैं तो वे सहमत नहीं होते हैं।’

Tue, 13 Feb 2024 07:18 PM

Farmers Protest LIVE: अनुराग ठाकुर बोले- किसान उठ कर चल पड़े तब भी…

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र के बढ़ावे के लिए और किसान के कल्याण के बहुत सारे कार्य किए हैं। जब किसानों ने मांग रखी तब हमने चर्चा के लिए एक दम से सहमति जताई। इस बार भी हमारे केंद्रीय मंत्री चंडीगढ़ गए और कई घंटे तक वार्ता भी की, जब किसान उठ कर चल पड़े तब भी हमने कहा कि चर्चा को जारी रखिए। जब नए मुद्दे जुड़ते जाएंगे तो समय तो लगेगा। हमारा कहना है कि हम नए विषयों पर भी चर्चा करने के लिए तैयार हैं लेकिन इस पर अन्य लोगों से भी बात करनी पड़ेगी, क्या ये गलत हैं? मैं प्रदर्शनकारियों से कहूंगा कि हिंसा ना करें, उग्र ना हों। मैं किसान नेताओं से अनुरोध करता हूं कि कृपया करके बातचीत का दौर जारी रखें।’

Tue, 13 Feb 2024 07:04 PM

Farmers Protest: किसान आंदोलन को लेकर राकेश टिकैत का बड़ा ऐलान

किसानों के दिल्ली कूच के बीच राकेश टिकैत ने बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार से हमारी अपील है कि वो किसानों से बात करें, उन्हें रोकने की कोशिश न की जाए। टिकैत ने कहा, ‘वे किसान हैं और हमारी मांगें एक जैसी हैं। किसान कभी भी पीछे हटने वाले नहीं हैं और हमारा आंदोलन बंद नहीं होगा।’ उन्होंने कहा कि हम सब एक हैं और जरूरत पड़ी तो हम भी शामिल हो जाएंगे।

Tue, 13 Feb 2024 07:03 PM

Tue, 13 Feb 2024 06:15 PM

Farmers Protest LIVE: टिकरी बॉर्डर पहुंचे दिल्ली पुलिस कमिश्नर

दिल्ली में किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण बिगड़ते हालात पर पूरी नजर रखी जा रही है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए टिकरी बॉर्डर पहुंचे हैं।

Tue, 13 Feb 2024 06:13 PM

Farmers Protest: पंजाब में डीजल और गैस की खपत पर असर

किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के कारण पंजाब में डीजल और गैस की खपत पर असर पड़ा है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक,  50 फीसदी कम डीजल और 20 फीसदी कम गैस भेजी जा सकी है।

Tue, 13 Feb 2024 05:46 PM

Farmers Protest LIVE: आखिर दिल्ली क्यों जाना चाहते हैं किसान- अनिल विज

दिल्ली जाने के लिए शंभू बॉर्डर पर डटे किसानों के प्रदर्शन पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का बयान आया है। उन्होंने कहा कि किसान केंद्र सरकार से बात करना चाहते थे। केंद्र के मंत्री चण्डीगढ़ में बात करने आए। दो बार बातचीत हो चुकी है और आगे भी बातचीत से इनकार नहीं कर रहे हैं, फिर भी किसान दिल्ली जाने पर क्यों अड़े हैं। वे दिल्ली क्यों जाना चाहते हैं? शायद उनका कोई और मकसद है। लेकिन हम हम शांति भंग नहीं होने देंगे। उन्हें अपना प्रदर्शन खत्म करना चाहिए।

Tue, 13 Feb 2024 05:32 PM

Farmers Protest LIVE: आंदोलनकारी किसान रोके नहीं जा रहे, फिर भी पंजाब में हाई अलर्ट

पंजाब में आंदोलनकारी किसानों को हरियाणा बॉर्डर पर जाने से रोका नहीं जा रहा है, लेकिन इसके बाद भी राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया है। किसी भी तरह की हिंसा न होने पाए। इसकी निगरानी के लिए 70 फीसदी पुलिस को फील्ड पर रहने का आदेश दिया गया है।

Tue, 13 Feb 2024 05:29 PM

Farmers Protest LIVE: शंभू बॉर्डर पर अब बरसने लगे पत्थर, अब तक 13 लोग जख्मी

शंभू बॉर्डर पर माहौल हिंसक हो गया है। अब किसानों ने पत्थरबाजी भी शुरू कर दी है। वहीं पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं, जिनमें 13 लोग जख्मी हो चुके हैं।

Tue, 13 Feb 2024 05:27 PM

Farmers Protest LIVE: HC पहुंचा किसान आंदोलन का मामला, अंतिम विकल्प होना चाहिए बल प्रयोग

किसान आंदोलन का मामला पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट पहुंचा है। अर्जियों पर सुनवाई करते हुए अदालत ने केंद्र एवं राज्य सरकारों को नसीहत दी है कि बल प्रयोग अंतिम विकल्प होना चाहिए। हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार, पंजाब सरकार, दिल्ली सरकार और यूटी प्रशासन सहित दोनों किसान यूनियन को नोटिस जारी कर अपना जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने केंद्र, हरियाणा सरकार और पंजाब सरकार को कानून व्यवस्था बनाए रखने और मिलकर इस मसले का हल निकालने का प्रयास करने को भी कहा है। बल प्रयोग ही अंतिम विकल्प होना चाहिए और जहां तक हो सके इससे बचना चाहिए। किसानों को धरना प्रदर्शन करने के लिए एक जगह सुनिश्चित करके देनी होगी। अगली सुनवाई वीरवार को होगी। मामले में दिल्ली सरकार को भी पक्षकार बनाया गया है।

Tue, 13 Feb 2024 04:19 PM

Farmers Protest LIVE: किसान आंदोलन के बीच राहुल गांधी का ऐलान- सत्ता में आए तो कांग्रेस देगी MSP की कानूनी गारंटी

किसानों के आंदोलन के बीच राहुल गांधी ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनी तो हम एमएसपी की कानूनी गारंटी देंगे। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है! कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है। यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा। न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है।’

Tue, 13 Feb 2024 04:11 PM

Farmers Protest LIVE: किसान आंदोलन पर हाई कोर्ट की नसीहत, बैठकर बात करो, बल प्रयोग अंतिम विकल्प

किसान आंदोलन को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने सरकार को नसीहत दी है कि बल प्रयोग अंतिम विकल्प होना चाहिए। अदालत ने मंगलवार को कहा कि किसानों और सरकार को बातचीत से मसले का हल निकालना चाहिए। इसके अलावा व्यवस्था खराब न हो, इसकी जिम्मेदारी भी सरकार की है।

Tue, 13 Feb 2024 03:12 PM

Farmers Protest LIVE: किसानों ने कई जगहों पर बैरिकेडिंग तोड़ी और ड्रोनों पर पत्थर बरसाए

शंभू बॉर्डर पर डटे हजारों प्रदर्शनकारी किसान हटने के लिए तैयार नहीं हैं। आंदोलनकारी किसानों ने बैरिकेडिंग्स को तोड़ा है और पत्थरबाजी भी कर रहे हैं। पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे हैं और पानी की बौछारे भी डाली जा रही हैं।

Tue, 13 Feb 2024 03:09 PM

Farmers Protest LIVE: ड्रोनों पर भी पत्थर फेंक रहे आंदोलनकारी किसान

शंभू बॉर्डर पर चारों तरफ धुआं धुआं ही दिख रहा है। पुलिस ड्रोन से आंसू गैस के गोले छोड़ रही है। किसानों की ओर से भी पथराव किया जा रहा है। प्रदर्शनकारी ड्रोन पर भी पत्थरबाजी कर रहे हैं। इस बीच अंबाला (आईजी) सिबास कविराज ने बताया कि अगर किसान ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर आएंगे तो उन्हें बॉर्डर क्रॉस नहीं करने दिया जाएगा। अगर वो बस या ट्रेन के जरिए आएंगे तो उनका स्वागत है। किसान जो पंजाब से पैदल आ रहे हैं उनका स्वागत है।

Tue, 13 Feb 2024 03:03 PM

Farmers Protest LIVE: चंडीगढ़ से दिल्ली तक का हवाई किराया 30 हजार रुपये हुआ, सड़क मार्ग बाधित

Farmers Protest: सड़क मार्ग बाधित होने से ट्रेनों में जगह नहीं है तो फ्लाइट का किराया आसमान छू रहा है। चंडीगढ़ से दिल्ली फ्लाइट का किराया बढ़कर 30 हजार रुपये तक पहुंच गया है। आम दिनों में यह तीन हजार रुपये होता है। मंगलवार दोपहर बाद की फ्लाइट का किराया 16 हजार रुपये से शुरू हो रहा है।

Tue, 13 Feb 2024 03:00 PM

Farmers Protest LIVE: किसान आंदोलन का असर, ट्रेनों में भीड़; हवाई किराया 10 गुना बढ़ा

किसानों के दिल्ली कूच रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन द्वारा की गई बैरिकेडिंग के चलते लोगों को भारी दिक्कत हो रही है। चंडीगढ़-दिल्ली के बीच यात्रा में बेहद परेशानी आ रही है। इसी बीच शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, मोहाली से चंडीगढ़-दिल्ली तक जाने वाले यात्रियों को मोटी रकम टिकट के रूप में चुकानी पड़ रही है।

Tue, 13 Feb 2024 02:51 PM

Farmers Protest: किसानों ने शंभू बॉर्डर पर तोड़ डाले बैरिकेड, पुलिस दाग रही आंसू गैस की गोलियां, पर नाकाम

हरियाणा और पंजाब को जोड़ने वाले शंभू बॉर्डर पर जुटे हजारों किसान बेकाबू हो गए हैं। इन किसानों ने सीमेंट के बने बैरिकेड्स ही तोड़ डाले।पुलिस फिलहाल आंसू गैस के गोले दाग रही है, लेकिन किसानों की भीड़ रुकने का नाम नहीं ले रही।