Cholesterol In Pregnancy : प्रेगनेंसी में भी बढ़ सकता है बैड कोलेस्ट्रॉल, दिखते हैं ये लक्षण

 

Pregnancy and cholesterol : प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोन में कुछ बदलाव होते हैं. अपनी और होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य को ठीक रखना जरूरी होता है. प्रेग्रेंसी के समय में महिलाओं के शरीर में हाई बीपी, आयरन की कमी समेत कई परेशानियां होने का रिस्क रहता है. कुछ महिलाओं में गलत खानपान की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का भी रिस्क रहता है.

अगर इसको समय पर कंट्रोल न करें तो इससे होने वाले बच्चे को भी खतरा हो सकता है. महिला में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक आने का भी रिस्क रहता है. आइए आपको बताते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर में क्या लक्षण दिखाई देते हैं.

सीने में दर्द

गर्भावस्था के दौरान अगर महिला के सीने में दर्द रहता है और ये दर्द गैस का नहीं है तो यह साफ संकेत हैं कि बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. लापरवाही करने से यह बाद में हार्ट अटैक का कारण बन सकता है.

हर दिन उल्टी महसूस होना

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को उल्टी आ सकती, लेकिन अगर समस्या लगातारबनी हुई है और हर दूसरे या तीसरे दिन ऐसा हो रहा है तो हो सकता है कि बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है. ऐसे में महिलाओं को डॉक्टर की सलाह पर अपना लिपिड प्रोफाइल टेस्ट करा लेना चाहिए.

थकावट बने रहना

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं ज्यादा फिजिकल वर्क नहीं करती हैं, लेकिन अगर आराम के दौरान भी लगातार थकावट बनी हुई है तो ये प्रेग्नेंसी में हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण होता है. इस परेशानी पर महिलाओं को ध्यान देना चाहिए. यह भी बैड कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है. साथ ही शरीर में किसी विटामिन की कमी का भी संकेत हो सकता है.

ब्लड प्रेशर का बढ़ना

ब्लड प्रेशर के बढ़ने का संबंध दिल की बीमारियों से हो सकता है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक, कुछ मामलों में बीपी का बढ़ना बैड कोलेस्ट्रॉल में इजाफा होने का एक संकेत माना जा सकता है. जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी में हाई बीपी हो रहा है तो उनको अपना टेस्ट करा लेना चाहिए.

ऐसे करें बचाव

महिलाओं के लिए जरूरी है कि वह अपनी गर्भावस्था के दौरानखानपान का ध्यान रखें. डॉक्टर की सलाह के हिसाब से अपनी डाइट प्लान करके उनको फॉलो करें और मेंटल स्ट्रेस न लें.

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!