France में रोके गए थे 300 भारतीय, 276 वापस लौटे, सवालों पर क्यों छिपा रहे मुंह?

 

नई दिल्ली: मानव तस्करी के शक में फ्रांस में रोका गया विमान मंगलवार सुबह मुंबई एयरोपर्ट पर पहुंचा. प्लेन में कुल 303 यात्री सवार थे, जिसमें 300 भारतीय हैं. इसमें से 276 ही भारत लौट पाए हैं. विमान दुबई से निकारागुआ जा रहा था और ईंधन भरने के लिए पेरिस के एक एयरपोर्ट पर उतरा था. इस दौरान फ्रांस के अधिकारियों को सूचना मिली कि इसमें मानव तस्करी के पीड़ितों को ले जाया जा रहा है, जिसके बाद फ्लाइट को उड़ान भरने से रोक दिया गया.

मिली जानकारी के अनुसार, करीब 25 भारतीय यात्रियों ने फ्रांस में शरण मांगी है और इन्हें पेरिस के स्पेशल जोन चार्ल्स डि गॉल एयरपोर्ट पर उस जगह भेज दिया गया है, जहां शरण मांगने वालों को रखा जाता है. दो यात्रियों को फ्रांस के अफसरों ने देश छोड़ने की मंजूरी नहीं दी है. इन पर फ्रेंच लॉ के तहत केस चलेगा. मंगलवार को विमान जब मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड हुआ तो टीवी9 भारतवर्ष ने यात्रियों से बात करने की कोशिश की, लेकिन सब मुंह छिपाकर भाग गए. कोई बात करने को तैयार नहीं था. इस बीच, सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने कहा है कि यात्रियों से पूछताछ हो रही है. पूछताछ के बाद कई लोगों को जाने भी दिया गया है.

ये है पूरा मामला

दुबई से 303 यात्रियों को लेकर विमान निकारागुआ के लिए उड़ान भरा था. मानव तस्करी के शक में उसे गुरुवार को पेरिस से 150 किमी पूर्व में स्थित वैट्री हवाई अड्डे पर रोक लिया गया था. फ्रांसीसी अधिकारियों ने रविवार को रोमानियाई कंपनी लीजेंड एअरलाइंस द्वारा संचालित ए340 विमान को अपनी यात्रा फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी थी.

जिस विमान को रवाना किया गया, उसमें 276 यात्री सवार थे. साथ ही दो नाबालिगों सहित 25 ने फ्रांस में आश्रय के लिए आवेदन किया है और वे अभी फ्रांस में ही हैं. रविवार को हवाई अड्डे को अस्थायी अदालत परिसर में बदल दिया गया था और चार फ्रांसीसी न्यायाधीशों ने हिरासत में लिए गए यात्रियों से पूछताछ की.

यह सुनवाई मानव तस्करी के संदेह में पेरिस अभियोजक के कार्यालय द्वारा शुरू की गई जांच के हिस्से के रूप में आयोजित की गई थी. यात्रियों में 21 महीने का एक बच्चा और 11 ऐसे नाबालिग शामिल थे, जिनके साथ कोई नहीं था.

विमान के दो यात्रियों की पुलिस हिरासत की शर्तें सोमवार को हटा ली गईं थी. दोनों व्यक्तियों को अवैध आव्रजन गिरोह में भूमिका निभाने के संदेह में शुक्रवार को हिरासत में लिया गया था.

 

 

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!