Kashmir में बचे हैं सिर्फ 31 Terrorists! 2023 में मारे गए कुल 76 Terrorist, आतंकी घटनाओं में 63% की कमी

जम्मू-कश्मीर: सेना की सतर्कता ने आतंकियों की रीढ़ तोड़कर रख दी है। साल 2023 में कुल 76 आतंकी मारे जा चुके हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कश्मीर में अब सिर्फ 31 स्थानीय आतंकी बचे हैं। वहीं आतंकी घटनाओं में 63 प्रतिशत की कमी आई है।

291 आतंकी सहयोगी गिरफ्तार

पुलिस महानिदेशक आर.आर. स्वैन ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में साल 2023 में 55 विदेशी आतंकवादियों सहित 76 को सेना और पुलिस ने अपने ऑपरेशन में मार गिराया गया है। साथ ही आतंकवादियों के 291 सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है। जन सुरक्षा अधिनियम के तहत आतंकवादियों से जुड़े 201 सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

आतंकी घटनाओं में कमी

स्वैन ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में अब सिर्फ 31 स्थानीय आतंकवादी ही बचे हैं, जो अब तक की सबसे कम संख्या है। आतंकवाद में शामिल होने वाले लोगों की संख्या घटी है और हड़ताल करने व पथराव की घटनाओं में भी कमी जारी है।

14 आम लोगों की हत्या

उन्होंने बताया कि 2023 में आतंकवादियों ने 14 नागरिकों की भी हत्याएं की हैं। पिछले वर्ष की तुलना में आतंकवादी घटनाओं में 63 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। आतंकवादी हमलों में एक पुलिस उपाधीक्षक और एक निरीक्षक सहित चार पुलिसकर्मी शहीद हुए।

89 आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़

पुलिस प्रमुख ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 89 आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया और 18 आतंकवादी ठिकानों का पता लगाया गया। उन्होंने बताया कि इमारतों, भूमि, बगीचों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों सहित 170 करोड़ रुपये से अधिक की 99 संपत्तियां कुर्क की गईं और 68 बैंक खातों से लेनदेन बंद कर दिया गया। उन्होंने बताया कि अलगाववाद और आतंकवाद का प्रचार करने वाले आठ हजार से अधिक फर्जी सोशल मीडिया खातों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।

Visits: 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!