Market: विदेशी निवेशक तोड़ेंगे रिकॉर्ड, 8.5 माह में 1.74 लाख करोड़ रुपये के खरीदे शेयर, सेंसेक्स 71,000 के पार

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने इस महीने में जब से शेयर बाजार में वापसी की है, सेंसेक्स लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है। एफआईआई ने चालू वित्त वर्ष यानी अप्रैल से अब तक के साढ़े आठ महीने में 1.74 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश शेयर बाजार में किया है। विश्लेषकों को उम्मीद है कि ये निवेशक 2023-24 में किसी भी वित्त वर्ष में निवेश का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। निवेश का यह तेज रुझान जारी रहा तो मई से पहले सेंसेक्स 75,000 को भी पार कर सकता है। आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों के बल पर सेंसेक्स ने इस महीने तीन रिकॉर्ड बनाए हैं।

भाजपा की जीत से भी आया उछाल

भगवा पार्टी के पक्ष में आए तीन राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद इन निवेशकों ने बाजार में जमकर निवेश किया। इससे पांच दिसंबर को सेंसेक्स ने 69,000 का रिकॉर्ड तोड़ा। उसके बाद 70,000 और फिर अब 71,000 का रिकॉर्ड तोड़ कर 72,000 का भी आधा रास्ता तय कर लिया है। इक्विटी के साथ ही डेट में भी इन निवेशकों ने इस साल 55,836 करोड़ रुपये का निवेश किया है। दरअसल, जेपी मॉर्गन ने अपने उभरते इंडेक्स में भारत के सरकारी बॉन्ड को अगले साल से शामिल करेगा। इस वजह से विदेशी निवेशक डेट में निवेश बढ़ा रहे हैं।

संतोष मीणा, रिसर्च हेड स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट ने बताया कि विदेशी निवेशकों ने पिछले हफ्ते जमकर खरीदारी की है। आने वाले हफ्तों में भी हम इसी तरह की जोरदार खरीदी देख सकते हैं। ऐसे में बाजार में इसका सकारात्मक असर दिख सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!