Health Tips: पुराने को भूल जाइए! नए साल पर डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

 

Healthy Food: नया साल मतलब पार्टी, मस्ती और धमाल… लेकिन क्या वही पुराना खाना? खैर साल नया आ रहा है तो खाने में भी कुछ हेल्दी और नया होना चाहिए. वैसे भी आजकल ज्यादातर लोग खराब लाइफस्टाइल के चलते डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की बीमारी होने का खतरा रहता है. साल 2024 में आप कौन-कौन से हेल्दी फूड खा सकते हैं, इसको लेकर हमने सर्टिफाइड न्यूट्रिशियनिस्ट अपूर्वी सेठ से बात की.

महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला सोशल कम्यूनिटी प्लेटफॉर्म कोटो पर न्यूट्रिशियन टिप्स देने वाली अपूर्वी सेठ कहती हैं कि स्वाद के साथ-साथ हेल्थ का भी जरूर ध्यान रखें. एक ऐसा खाना जिसे देखते ही मेहमानों के मुंह में पानी आ जाए, जिसे खाते ही वो आपकी तारीफें करने से खुद को रोक ना पाएं. तो इंतजार किस बात को आपको बताते हैं कि साल 2024 में आपको डाइट में क्या-क्या शामिल करना चाहिए.

मिलेट्स को डाइट में करें शामिल

न्यूट्रिशियनिस्ट अपूर्वी सेठ के मुताबिक, पिछले काफी समय से भारतीय सरकार भी मिलेट्स को डाइट में शामिल करने का अनुरोध कर रही है. इन्हें दूध की ही तरह सुपरफूड में गिना जाता है. इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर विटामिन की कमी पूरी करने तक, मिलेट्स खाने के कई सारे फायदे हैं.

लो फैट ग्रीक योगर्ट

खासकर वजन घटाने वाले लोगों के बीच ग्रीक योगर्ट काफी प्रचलित है. इसमें लैक्टोज की मात्रा भी कम होती है. ग्रीक योगर्ट में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोबायोटिक्स, फास्फोरस, प्रोटीन, कैलोरी, विटामिन बी12 और आयोडीन समेत तमाम चीजें होती हैं.

शकरकंद

आलू की जगह शकरकंद को डाइट में शामिल करें. चूंकि आलू में कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है. इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है. इसमें बीटा केरोटिन नाम का कंपाउंड होता है. ये दिल के रोगों से बचाता है.

नट्स सलाद

न्यूट्रिशियनिस्ट अपूर्वी सेठ कहती हैं नए साल में हेल्दी लाइफस्टाइल का संकल्प लें. अपने सलाद या स्नैक्स में नट्स और सीड्स को जरूर शामिल करें. इसके हेल्दी फैट शरीर के लिए फायदेमंद हैं. अखरोट, बादाम और काजू से तमाम विटामिन मिलते हैं, जो शरीर को कई तरह से हेल्दी बनाते हैं.

 

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!