‘नोबिता’ के देश में करें पढ़ाई! इन टॉप यूनिवर्सिटीज में मिलेगा भारतीय छात्रों को एडमिशन

'नोबिता' के देश में करें पढ़ाई

Japan Top Universities For Indians: बचपन में आपने डोरेमोन कार्टून जरूर देखा होगा, जिसमें नोबिता अपने भविष्य से आए दोस्त डोरेमोन के साथ मिलकर उसकी परेशानियों को सुलझाता है। ये कार्टून भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में पॉपुलर है। डोरेमोन और नोबिता की कहानी जिस देश में बेस्ड है, वो जापान है। एशिया के सबसे बेहतरीन देशों में से एक जापान में कई सारी टॉप यूनिवर्सिटीज मौजूद हैं। भारतीय छात्र भी यहां जाकर एडमिशन ले सकते हैं और पढ़ाई कर सकते हैं।

कनाडा और अमेरिका जैसे देशों में वीजा नियम कड़े होने की वजह से भारतीय छात्र अब दूसरे देशों का रुख कर रहे हैं। उनके लिए जापान एक बेहतरीन स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशन हो सकता है। टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में भी जापान की यूनिवर्सिटीज का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। जापान अपनी साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स की पढ़ाई के लिए दुनियाभर में प्रख्यात है। आइए जानते हैं कि जापान की टॉप यूनिवर्सिटीज कौन सी हैं।

टोक्यो यूनिवर्सिटी

THE वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में टोक्यो यूनिवर्सिटी को 28वां स्थान मिला है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1877 में की गई थी। यहां पर कई सारे कोर्सेज की पढ़ाई करवाई जाती है। इस यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट दोनों कोर्सेज की पढ़ाई होती है। यहां 26,438 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं, जिसमें से 17 फीसदी छात्र विदेशी हैं।

क्योटो यूनिवर्सिटी

जापान का एक और बेहतरीन संस्थान क्योटो यूनिवर्सिटी है, जिसने THE रैंकिंग में 55वीं रैंक हासिल की। जापान के सबसे पुराने शिक्षा संस्थानों में से एक मानी जाने वाली क्योटो यूनिवर्सिटी का इतिहास 1897 से शुरू होता है। इस यूनिवर्सिटी में 21,707 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी के 11 फीसदी छात्र विदेशों से आते हैं।

तोहोकु यूनिवर्सिटी

THE वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में तोहोकु यूनिवर्सिटी को 120वां स्थान मिला है। यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इसके 10 अंडरग्रेजुएट स्कूल, 19 ग्रेजुएट स्कूल, 6 रिसर्च इंस्टीट्यूट, 12 रिसर्च सेंटर्स और एक यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल है। यहां 17,218 छात्र पढ़ते हैं, जिसमें से 12 फीसदी विदेशी हैं।

ओसाका यूनिवर्सिटी

THE वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में ओसाका यूनिवर्सिटी को 162वां स्थान हासिल हुआ है। इस यूनिवर्सिटी में ह्यूमैनिटीज, ह्यूमन साइंस, लॉ एंड पॉलिटिक्स, मेडिकल साइंस जैसे कोर्सेज की पढ़ाई करवाई जाती है। यहां 22,186 छात्र पढ़ते हैं, जिसमें से 11 फीसदी विदेशी हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!