महदेइया मेला में उमडे़गी भीड़, श्री हरि के दरबार में झूकेंगे हजारों शीश

इन्द्र कुमार शुक्ला की रिपोर्ट-

-83 साल से श्री विष्णु मंदिर के वार्षिकोतसव पर लग रहा मेला

-दो दिवसीय कार्यक्रम में गन्ना प्रदर्शनी के साथ नामी गिरामी पहलवानो की होगी आजमाईश

भिटौली,महराजगंज। माघ मास शुक्ल पक्ष शिव योग पंचमी तिथि पर पनियरा क्षेत्र के महदेइया गांव स्थित श्री विष्णु भगवान मंदिर का 83 वां वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनेगा। इसे लेकर मेला प्रबंधन ने तैयारियां पूरी कर ली है। दो दिवसीय मेला में जहां बसंत पंचमी के दिन 26 जनवरी को भव्य मेला लगेगा। वहीं 27 जनवरी को गन्ना प्रदर्शनी का किसान आनंद उठाएंगे। मेला परिसर में दुकानें सज गई है। झूला, चर्खी वालों ने भी खेल तमाशा शुरू कर दिया है।

 

 

1939 में हुई है श्री विष्णु के मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा
पनियरा क्षेत्र में चर्चाओं में शुमार महदेइया का यह ऐतिहासक मेला है। दस दशक पूर्व ग्रामीणों ने पोखरी खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की प्राचीन काल की प्रतिमा मिली। 1939 में मेला समिति के पूर्व अध्यक्ष स्व, शिवजपत सिंह द्वारा बसंत पंचमी के अवसर पर मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। तभी से मेला की परम्परा शुरू हो गई। 1989 में मेला समिति के अध्यक्ष स्व, सूर्यनारायण सिंह द्वारा मंदिर का जीर्णोद्वार कार्य शुरू कराया गया। 1993 में मेला समिति के अध्यक्ष शरद कुमार सिंह ने मंदिर जीर्णोद्वार कराया है। मेला समिति के अध्यक्ष श्री सिंह ने बताया कि इस बार भी मेले की यारियां पूरी हो गई है। मेले के हर एक गतिविधियों पर पैनी नजर है।

मेला में होगा दंगल का आयोजन
मेला समिति के अध्यक्ष शरद कुमार सिंह उर्फ बबलू सिंह ने मेले से संबंधित क्षेत्रीय प्रधान प्रतिनिधिबताया कि इस मेला के अवसर पर विराट दंगल का आयोजन भी किया गया है। यहां पूर्वाचंल के नामीगिरामी पहलवान जोर आजमाईश करेंगे। 27 जनवरी को दोपहर बाद गन्ना प्रदर्शनी भी लगेगी। केन यूनियन घुघली द्वारा किसानों को गन्ना की तकनीकी खेती की जानकारी भी दी जाएगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीडीओ गौरव सिंह सोगरवाल द्वारा गन्ना किसानों व विजई पहलवानलों को सम्मानित करने की योजना है।

ये भी पढ़े-  चौक बाज़ार के गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने उमड़ा आस्था का सैलाब

पूर्व प्रधान और वर्तमान प्रधान प्रतिनिधि जड़ार महेंद्र सिंह ने बताया कि विगत 83 वर्षों से बसंत पंचमी के अवसर पर हर वर्ष ग्राम सभा महदैया के विष्णु मंदिर प्रांगण में ऐतिहासिक मेले का आयोजन किया जाता है जिसमे क्षेत्रीय, जनपद एवं मंडल के आगंतुक मेले का आनंद उठाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: