लो पड़ गई उत्तर प्रदेश के स्कूलों की छुट्टी…अब बच्चों का बस्ता नहीं सूटकेस पैक कर निकल पड़ें आगरा

जनवरी के महीने में जो कड़ाके की ठंड देखने को मिलती है, उसका मुकाबला तो आप बस हिल स्टेशन से ही कर सकते हैं। क्योंकि कभी-कभी शहर का तापमान भी 3 से 4 डिग्री पहुंच जाता है। ऐसे में हर किसी को सलाह दी जाती है कि वो घर बैठकर ही सर्दी से जितना हो सके उतना बचने की कोशिश करें। इनमें खासकर बुजुर्ग और बच्चे आते हैं।

हाल ही में उत्तर प्रदेश में जबरदस्त ठंड पड़ने की वजह से बच्चों की स्कूल की छुट्टी कर दी गई हैं। जी हां इनमें गोंडा, देवरिया, हमीरपुर, वाराणसी बलिया समेत कई जिले आते हैं। इनमें से कई ऐसी जगह हैं जहां के स्कूल आज से खुल रहे हैं तो कुछ जिलों में 14 जनवरी तक बंद हैं। अगर आपके बच्चों के स्कूलों की छुट्टी कुछ 5 से 10 दिन की पड़ी हैं, तो उन्हें आप घुमाने के लिए इन जगहों पर ले जा सकते हैं।

आगरा लाल किला, आगरा – Agra Red Fort, Agra

16वीं शताब्दी का यह विशाल मुगल स्मारक जिसे आगरा का लाल किला भी कहा जाता है, रकाबगंज में ताजमहल के बगीचों के पास स्थित है। आगरा का किला एक बहुत ही बड़ा ऐतिहासिक किला है, जो कि 1638 के समय में मुगल राजवंश के सम्राटों का मुख्य निवास हुआ करता था। आगरा के किले को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी जाना जाता है। किला अपने शानदार डिजाइन और दीवान-ए-आम के लिए मशहूर है। यहां का दीवान-ए-ख़ास, मोती मस्जिद और शीश महल देखने लायक जगहों में आते हैं। यहां आप 40 रुपए की एंट्री फीस के साथ सुबह 6 बजे से शाम के 6 बजे के बीच कभी भी जा सकते हैं।

ये भी पढ़े-  Ananya Panday थाईलैंड में मना रही हैं छुट्टियां, इन शांत जगहों को आप भी करें एक्सपलोर

सर्दियों में घूमने जाएं राजस्‍थान की इस ठंडी जगह पर, शिमला मनाली की बर्फीली सर्दी भी भूल जाएंगे आप

फतेहपुर सिकरी फोर्ट कॉम्प्लेक्स, आगरा – Fatehpur Sikri Fort Complex, Agra

-fatehpur-sikri-fort-complex-agra

फतेहपुर सीकरी आगरा के पास, बुलंद गेट, दादूपुरा में स्थित है। अपनी शानदार डिजाइन और हिंदू व मुस्लिम रचनात्मक शैली के मिश्रण के साथं इस जगह पर आपको 7 गेट देखने को मिल जाएंगे। 6 किमी की चारदीवारी वाला विशाल परिसर देखने में बेहद आकर्षक लगता है। लाल बलुआ पत्थर और शुद्ध सफेद संगमरमर में शाही मुगल विरासत की गाथा यकीनन जानने लायक है। यहां जाने की टाइमिंग सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक है, इस जगह पर जाने के लिए आपको 50 रुपए एंट्री फीस देनी होगी।

Taj Mahal बनाने के बाद मजदूरों के हाथ काटने की कहानी थी झूठी, ऐसी और दिलचस्प बातें कर न दें हैरान

मुगल गार्डन, आगरा – Mughal Garden, Agra

-mughal-garden-agra

आगरा में एक और ऐसी जगह है, जो आपको बिल्कुल भी बोर नहीं होने देगी। हम बात कर रहे हैं, आगरा के मुगल गार्डन की, जिसे यमुना नदी के किनारे बनाया गया है। राम बाग में स्थित हरे-भरे उद्यान लोगों को फ्रेशनेस देते हैं। जानकार हैरान रह जाएंगे इस गार्डन को बने हुए 100 से अधिक साल हो गए हैं। लेकिन आज भी इसकी खूबसूरती वैसी की वैसी है। यहां आप भी आप अपनी सविधा के अनुसार सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच कभी भी जा सकते हैं। एंट्री फीस 15 रुपए है।

आसमान की ऊंचाइयों को छूते हुए भारत के ये Hill Station हैं सबसे ऊंचे, सबसे जल्दी देखने को मिलती है यहां बर्फ

ये भी पढ़े-  Kashmir घूमते हुए करने तो नहीं वाले ये 5 चीजें, किसी फसाद में पड़ने से पहले जान लें क्या है वो बात

(फोटो साभार : wikimedia commons)

ताजमहल, आगरा – Taj Mahal, Agra

-taj-mahal-agra

आगरा अपने अद्भुत स्मारक के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें ताजमहल सबसे ऊपर है। सफेद संगमरमर से बना यह शानदार मकबरा यमुना नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है। दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल का निर्माण 1632 में मुगल बादशाह शाहजहां ने करवाया था। ताजमहल में पत्नी मुमताज़ महल की कब्र और खुद शाहजहां की कब्र है। खूबसूरत फाउंटेन, ढेरों लाइटनिंग, शानदार नक्काशी ताजमहल की खूबसूरती में एक नया रंग जोड़ देते हैं। ताजमहल को देखने की टाइमिंग सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे है।

Taj Mahal बनाने के बाद मजदूरों के हाथ काटने की कहानी थी झूठी, ऐसी और दिलचस्प बातें कर न दें हैरान

अकबर का मकबरा – Tomb of Akbar, Agra

-tomb-of-akbar-agra

अकबर का मकबरा एक और शानदार मुगल जगह है। 1605 और 1613 में उनके बेटे जहांगीर ने इसकी नींव रखी थी। मुगल सम्राट की ये आखिरी जगह सिकंदरा में 119 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है। बता दें, बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से बने अकबर के मकबरे से आक्रमणकारी सोना, सुंदर गहने, चांदी के गहने और कालीन लूटकर ले गए थे। ऐसी नायब खूबसूरती को देखने की टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक है, जहां की एंट्री फीस 30 रुपए है।

 

(फोटो साभार : wikimedia commons)

 

 

 

 

 

 

Source link

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: