नवजात शिशुओं की सुरक्षा हेतु गर्भवती महिलाओं की कराएं एचआईवी टेस्ट: सीडीओ

चन्द्रभान राज की रिपोर्ट-

एच0आई0बी0/एड्स की नियंत्रण तथा सुरक्षा दृष्टिगत हुई बैठक

महराजगंज। मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल की अध्यक्षता में एच0आई0बी0/एड्स की नियंत्रण तथा सूरक्षा की दृष्टिगत जनपद के पाँच ब्लाक सदर महराजगंज, निचलौल, परतावल, पनियरा तथा फरेन्दा में गोष्ठी आयोजन के माध्यम से लोगों के जीवन को सुरक्षित रखने व एड्स रोग के विषय पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराये जाने हेतु बैठक की गयी।

बैठक की अध्यक्षता करते मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी सीएचसी व पीएचसी तथा जिला स्वास्थ्य केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं की एच.आई.वी. टेस्टिंग करायी जाय जिससे उक्त महिलाओं की सुरक्षा व नवजात शिशुओं को इस रोग से बचाया जा सके। इस रोग से बचाव व नियंत्रण हेतु शासन द्वारा पंचायत स्तर पर ए0एन0एम0, बाल विकास मुख्य से़विका, आगंनबाडी कार्यकत्रियो व आशाओं को भी आमजन को जागरूक करने के लिए कार्य करना है। उन्होने निर्देश दिया कि ब्लाकस्तर व ईटभट्ठे स्तर भी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर टेस्टिंग किया जाय तथा ब्लाकवार एच.आई.वी. के आकड़े भी रखे व ग्रामप्रधानो के साथ भी बैठक कर विस्तृत प्रचार-प्रसार की योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि एड्स-पाजिटिव वयक्तियों के साथ अच्छा वयवहार करें तथा किसी प्रकार का कोई भेदभाव न हो।

डा0 ए0के0त्रिपाठी ने बताया कि जनपद में 2900 एच.आई.वी. संक्रमित मरीज रजिस्टर्ड हैं। इनमें 2100 ऐक्टिव केस है जिनके लिए दवा उपलब्ध कराई जा रही है और ऐसे मरीज स्वस्थ जीवन जी रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया है एच.आई.वी. से संक्रमित 90 गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराया गया, जिसमें 88 बच्चे स्वस्थ व सुरक्षित तथा निगेटिव पाये गए हैं। दो बच्चे ही पाजिटिव पाये गये हैं। उन्होंने यह भी कहा कि एड्स कोई छूआछूत का रोग नही है और एक साथ चलने, रहने खाना खाने व हाथ मिलाने से एड्स नही होता है ।

ये भी पढ़े-  चुनाव लोकतंत्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा, न हो कोई गड़बड़ी: डीएम

इस दौरान विरेन्द्र आर्या जिला क्षय रोग/नोडल अधिकारी, योगेन्द्र यादव जिला प्रशिक्षण कर्ता, डा0 के0पी0सिंह, डा0बी0बी0सिंह, डा0हरिशंकर त्रिपाठी जिला समन्वयक, विवेक गुप्ता,डा0अधीदेव तथा प्रभारी अधिकारी बाल विकास परियोजना बृजेश जायसवाल व सीडीपीओ व स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: