Nepal News: नेपाल ने बॉर्डर पर तैनात किया सशस्त्र बल, भारत में आने वाले नेपाली नागरिकों पर लगी रोक

 

 

 

चंद्रभान राज की रिपोर्ट-

महराजगंज : भारत-नेपाल सीमा के सोनौली बॉर्डर से सटे नेपाल के रूपंदेही जिले के पकलियहवा में बड़ी संख्या में नेपाली सशस्त्र पुलिस बल तैनात किया गया है। जो नेपाल से भारत में आने वाले नागरिकों को रोक रहा है।

जिसको लेकर जहां एक तरफ नेपाली नागरिक काफी आक्रोश में हैं, वहीं दूसरी तरफ भारतीय सीमा में व्यापारी से लेकर आमजन नेपाल सशस्त्र पुलिस बल की कार्रवाई से काफी खफा है। लोगों का कहना है कि सशस्त्र पुलिस बल नागरिकों के आवागमन को रोककर भारत नेपाल के संबंधों को एक षड्यंत्र के तहत खराब करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

 

बता दें कि भारत नेपाल सीमा पर सोनौली कोतवाली क्षेत्र के भारतीय सीमा फरेंदी में स्थित एक बहुत पुराना बाजार लगता है। लोगों का मानना है कि इस हाट बाजार में हर तरह का सस्ता सामान बिकता है। जिसके कारण सीमावर्ती क्षेत्र ही नहीं पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के काफी दूरदराज से मध्यम और निचले वर्ग के लोग अपने रोजमर्रा के जरूरत के सामान खरीदने बड़ी संख्या में आते हैं। यहां से खरीदारी कर नेपाल जाते हैं।

भारतीय सीमा में रोजमर्रा का सामान खरीदने वाले लोगों को रोकने के लिए नेपाल पुलिस ने बड़ी संख्या में छोटा भंसार पकलियहवा में डेरा डालकर उन्हें पूरी तरह से रोका जा रहा है। नेपाली नागरिकों को रोके जाने से कभी कभार हंगामा होने की संभावना उत्पन्न हो जा रही है।

इधर भारतीय सीमा में नेपाल सशस्त्र पुलिस पुलिस की इस कार्रवाई से व्यापारी समेत आमजन काफी आक्रोश में है। व्यापारियों का कहना है कि जान बूझकर व्यापार और दोनों देशों के आपसी संबंध को खराब किया जा रहा है।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: