प्रोफेसर के 53 पदों के लिए 3500 से अधिक अभ्यर्थियों ने किया आवेदन, जानें कैसे होगा चयन

Panjab University Recruitment 2023: पंजाब विश्वविद्यालय (Panjab University) को प्रोफेसर के 53 पदों के लिए 3500 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. विश्वविद्यालय ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 39 और एसोसिएट प्रोफेसर के 14 रिक्त पदों भर्तियों के के लिए आवेदन मांगे थे. इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 जनवरी 2023 से शुरू होकर 20 जनवरी 2023 तक चली थी.

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि 53 प्रोफेसर पदों के सापेक्ष कुल 3522 आवेदकों ने ऑनलाइन शुल्क जमा किया है. इनमें से विभिन्न विभागों से विज्ञापित असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर कुल 3217 आवेदन प्राप्त हुए हैं.

फैकल्टी की भारी कमी का सामना कर रहा पीयू कई साल के बाद प्रोफेसर के पदों पर भर्तियां कर रहा है. विश्वविद्यालय ने 2014 से नए शिक्षकों को नियुक्त नहीं की है. पीयू में प्रोफेसर के करीब 1378 स्वीकृत पद हैं, लेकिन मौजूदा समय में विश्वविद्यालय में केवल 630 नियमित प्रोफेसर हैं.

आवेदन प्राप्त होने के बाद डीन यूनिवर्सिटी इंस्ट्रक्शन (DUI) की अध्यक्षता वाले पैनल द्वारा शॉर्टलिस्ट करने से पहले विश्वविद्यालय की स्थापना शाखा द्वारा आवेदनों के अलगाव की प्रक्रिया विभागवार की जाएगी.

विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि साक्षात्कार प्रक्रिया आवेदनों की छंटनी के बाद शुरू होगी, लेकिन इसके लिए फैकल्टी डीन की आवश्यकता है. अधिकारी ने कहा कि हम फरवरी में चुने जाने वाले फैकल्टी डीन के चुनाव की तैयारी कर रहे हैं और उसके बाद हम तुरंत साक्षात्कार प्रक्रिया शुरू करेंगे।

बता दें कि पीयू करीब दो साल से बिना फैकल्टी डीन के काम कर रहा है. विभिन्न फैकल्टी डीन का एक साल का कार्यकाल जनवरी 2021 में उनके उत्तराधिकारी के चयन के बिना समाप्त हो गया था. 11 संकायों और सचिवों के डीन चुनने के लिए दो साल बाद दिसंबर में चुनाव होना था, लेकिन इसे टाल दिया गया.

ये भी पढ़े-  UPSC Combined Geo Scientist प्रारंभिक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

इन पदों के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री/पीएचडी मांगी गई थी. इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी पंजाब यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: