लंबे इंतजार के बाद मिला मौका, मावी ने डेब्यू में ही ठोका, 7 साल बाद किया ये काम

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2023 की शुरुआत जीत के साथ की है. नए कप्तान हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को मुंबई में खेले गए पहले टी20 मैच में दो रनों से हरा दिया. इसी के साथ उसने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 162 रन बनाए.श्रीलंकाई टीम ने लड़ाई लड़ी लेकिन एशियाई चैंपियन चूक गई और 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 160 रन ही बना सकी. टीम इंडिया की इस जीत का हीरो रहा वो खिलाड़ी जो आज अपना पहला मैच खेल रहा था. ये खिलाड़ी है शिवम मावी.

शिवम मावी अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे थे. अपने पहले ही मैच में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की और श्रीलंका को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी.उन्होंने पारी के दूसरे और चौथे ओवर में विकेट लिए. पहले उन्होंने पाथुम निसंका को आउट किया और फिर धनंजय डी सिल्वा को पवेलियन भेजा. मावी ने आखिरी ओवर में भी दो विकेट लिए.

सात साल बाद किया बड़ा काम

मावी के इस मैच के आंकड़े देखे जाएं तो उन्होंने चार ओवरों में 22 रन देकर चार विकेट लिए. ये भारत की तरफ से टी20 के बेस्ट डेब्यू से एक है. ये हालांकि पहली बार नहीं है जब टीम इंडिया के किसी खिलाड़ी ने टी20 डेब्यू पर चार विकेट अपने नाम किए हों. उनसे पहले प्रज्ञान ओझा ने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू करते हुए 21 रन देकर चार विकेट लिए थे. फिर 2016 में बरिंदर सरन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू करते हुए 10 रन देकर चार विकेट लिए थे. 2016 के बाद भारत के किसी गेंदबाज पहली बार डेब्यू में चार विकेट लिए हैं. यानी सात साल बाद भारत की तरफ से ऐसा हुआ है.

ये भी पढ़े-  IND vs NZ: धोनी के शहर में भारत की फिनिशिंग हुई फेल, न्यूजीलैंड की आसान जीत

छह साल से कर रहे थे इंतजार

मावी उस टीम का हिस्सा थे जिसने 2018 में न्यूजीलैंड में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अंडर-19 विश्व कप जीता था. मावी तभी से टीम में आने का इंतजार कर रहे थे. उन्होंने मैच के बाद कहा, “मैं इस पल का छह साल से इंतजार कर रहा था. बीच में मुझे चोटें लगीं और मुझे लगा कि मेरा सपना कभी पूरा नहीं हो पाएगा. जब डेब्यू का पता चला तो तीन से चार की स्केल पर घबराहट थी क्योंकि जब आप आईपीएल खेलते हो तो जानते हो कि आपसे क्या उम्मीद की जाती है. मैंने जो पहला विकेट लिया वो फेवरेट था.

मावी को अर्शदीप सिंह की जगह मौका मिला जो बीमार हैं और इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. मावी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं. इस सीजन उन्हें पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस ने छह करोड़ की कीमत में खरीदा है.

Source link

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: