महराजगंज समाचार: सिन्दुरिया मेन मार्केट में शौचालय न होने से राहगीरों और ग्रामीणों को हो रही कठिनाई

महराजगंज से चन्द्रभान राज की रिपोर्ट-

सिन्दुरिया, महराजगंज: सिन्दुरिया के मेन मार्केट में शौचालय न होने के कारण स्थानीय राहगीरों और आसपास के गांवों सिन्दुरिया, हरिहरपुर, पतरेगवा के लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या न केवल नागरिकों की दैनिक जीवन की कठिनाइयों को बढ़ा रही है, बल्कि स्वास्थ्य और स्वच्छता के मानकों को भी प्रभावित कर रही है।

सिन्दुरिया का मुख्य बाजार हमेशा भीड़भाड़ वाला रहता है, जहाँ न केवल स्थानीय निवासी बल्कि आसपास के गांवों से भी लोग खरीदारी और अन्य आवश्यक कार्यों के लिए आते हैं। यहां शौचालय न होने के कारण महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को विशेष रूप से कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। लोगों को मजबूरन खुले में शौच करना पड़ता है, जिससे स्वच्छता और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं।

मेन मार्केट में व्यापार करने वाले दुकानदार भी इस समस्या से प्रभावित हैं। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि ग्राहकों की संख्या में कमी आ रही है क्योंकि लोग यहां शौचालय न होने के कारण आने से कतराते हैं। कई बार ग्राहकों को असुविधा होने पर दुकानदारों को भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

स्वास्थ्य और स्वच्छता पर प्रभाव-

शौचालय की कमी का सीधा असर स्वास्थ्य और स्वच्छता पर पड़ता है। खुले में शौच करने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यह समस्या विशेष रूप से बारिश के मौसम में गंभीर हो जाती है जब पानी जमा होने से गंदगी और बदबू फैलती है। स्वच्छता के अभाव में डेंगू, मलेरिया और अन्य जलजनित बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ सकता है।

स्थानीय निवासियों और व्यापारियों ने कई बार प्रशासन से इस समस्या के समाधान की मांग की है। उनका कहना है कि मेन मार्केट में सार्वजनिक शौचालय की सुविधा होना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए उन्होंने स्थानीय प्रशासन और जिला प्रशासन को कई बार ज्ञापन भी सौंपे हैं, लेकिन अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

सिन्दुरिया मेन मार्केट में शौचालय न होना एक गंभीर समस्या है, जो न केवल स्थानीय निवासियों और राहगीरों के लिए असुविधाजनक है, बल्कि स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए भी हानिकारक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!