महराजगंज समाचार: ग्राम सभा बरनहवां के मुख्य मार्ग पर गंदे पानी से तैर रही गंदगी, ग्रामीण परेशान

शमशेर खान की रिपोर्ट-

नौतनवा/महराजगंज : नौतनवा ब्लाक के अंतर्गत ग्राम सभा बरनहवां टोला चूड़ीहारी के मुख्य मार्ग पर बरसात के पानी का जल जमाव होने से ग्रामीणों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। गांव के 20 से 22 घरों का शौचालय का गंदा पानी भी इसी मार्ग पर बह रहा है, जिससे आने-जाने वालों को गंदे पानी में से होकर गुजरना पड़ता है।

 

 

बरसात के पानी के जमाव के कारण गांव के मुख्य मार्ग पर कीचड़ और गंदगी फैली हुई है। ग्रामीणों को न केवल इस गंदे पानी में से होकर गुजरना पड़ता है, बल्कि यह पानी गांव के काली माता देवस्थान में भी भर गया है, जिससे धार्मिक स्थल भी प्रभावित हो रहा है। इस गंदे पानी के कारण गांव में बीमारी फैलने की आशंका बढ़ गई है।

 

 

यह समस्या कई वर्षो से बनी हुई है हर बरसात में यही हाल होता है. गांव में पानी के निकास के लिए पहले से नक्शे में मौजूद नाली पर ग्राम सभा के कुछ लोगों ने कब्जा कर पाट दिया है, जिससे पानी का निकास बंद हो गया है। इस कारण गंदा पानी एक जगह इकट्ठा हो रहा है और ग्रामीणों के लिए मुसीबत का कारण बन रहा है।

गंदा पानी और जलजमाव के कारण गांव में बीमारी फैलने का खतरा है। विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर इसका गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। पानी में मच्छरों के पनपने की संभावना भी बढ़ जाती है, जिससे डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

ग्रामीणों ने प्रशासन से तत्काल समस्या के समाधान की मांग की है। उनका कहना है कि नाली को फिर से खोला जाए और पानी के निकास की उचित व्यवस्था की जाए ताकि जलजमाव की समस्या का स्थायी समाधान हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!