महराजगंज: भारत में बढ़ती लहसुन की तस्करी: नेपाल से हो रही अवैध तस्करी

महराजगंज से चन्द्रभान राज की रिपोर्ट-

महराजगंज: भारत-नेपाल सीमा पर इन दिनों लहसुन की तस्करी में तेजी आई है। भारत में लहसुन की कीमतें आसमान छू रही हैं, जहां कहीं यह 150 रुपये तो कहीं 200 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है। वहीं, पड़ोसी देश नेपाल में लहसुन की कीमत भारत की तुलना में आधी है। इस अंतर का फायदा उठाते हुए तस्कर भारी मुनाफा कमा रहे हैं।

सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों को मात देते तस्कर-

तस्कर नेपाल से सस्ते दामों में चाइनीज लहसुन खरीदते हैं, जो मात्र 80 से 90 रुपये प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध है। इसके बाद इसे सीमा के पास स्थित गोदामों में जमा किया जाता है। तस्कर सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देकर दिन-रात छोटे-बड़े वाहनों की मदद से इन लहसुन की खेप को भारत में लाते हैं। यहां फर्जी बिलों की मदद से यह लहसुन सिसवा, कुशीनगर, गोरखपुर और अन्य मंडियों में बेचकर भारी मुनाफा कमाते हैं। हाल ही में 2 जुलाई को सीमा पर एक ट्रैक्टर-ट्रॉली से 102 बोरी चाइनीज लहसुन बरामद की गई थी।

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है चाइनीज लहसुन-

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, बाजार में बिकने वाला चमकदार और मोटा चाइनीज लहसुन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें फंगस और उच्च मात्रा में कीटनाशक होने की संभावना रहती है, जिससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

निचलौल में तस्करी की बड़ी खेप पकड़ी गई-

निचलौल थाना क्षेत्र में हाल ही में एक और तस्करी का मामला सामने आया है। चंदा गुलरभार गांव के पास निचलौल कस्टम की टीम ने मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई करते हुए नेपाल से भारत लाई जा रही लहसुन की खेप को पकड़ा। इस कार्रवाई में एक पिकअप वाहन से 82 बोरी चाइनीज लहसुन बरामद की गई और मौके से अरुण कुमार गुप्ता नामक आरोपी को गिरफ्तार किया गया। कस्टम अधीक्षक रविंद्र तिवारी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि कुछ लोग चाइनीज लहसुन को नेपाल के रास्ते कुशीनगर ले जा रहे हैं। इस पर कार्रवाई करते हुए टीम ने संदिग्ध वाहन को रोककर जांच की और लहसुन की खेप को जब्त किया।

तस्करी रोकने की जरूरत-

इस बढ़ती तस्करी को रोकने के लिए कस्टम और सुरक्षा एजेंसियों को और भी सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही, भारत में लहसुन की कीमतों को स्थिर करने के उपायों पर भी विचार किया जाना चाहिए ताकि लोग इस आवश्यक वस्तु को आसानी से खरीद सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!