उमड़ा आस्था का सैलाब, चढ़ी खिचड़ी

चंद्रभान राज की रिपोर्ट-

– नेपाल के गोरक्षनाथ मंदिर में श्रद्धालूओ ने चढ़ाई आस्था की खिचड़ी

– मेले में झूला सर्कस आकर्षक का केंद्र रहा

ठूठीबारी/महराजगंज। मकर संक्रांति के पर्व पर पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के गोपालपुर गांव स्थित शिवा अवतार गुरु गोरक्षनाथ मंदिर में व्यवस्थापक राम सूरत वर्मा ने सर्वप्रथम पूजा अर्चना कर आस्था की खिचड़ी चढ़ाई तथा समाज के लिए मंगलकामना की। जिसके बाद श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला पूरे दिन जारी रहा। वही गुरू गोरक्षनाथ की जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा। सुरक्षा दृष्टि से नेपाल पुलिस चप्पे चप्पे पर तैनात रहे।

 

पूर्वांचल के गोरखपुर गोरक्षपीठ की तर्ज पर चौक बाजार के बाद पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के नवलपरासी जिला अंतर्गत पाल्हीनंदन गांव पालिका के गोपालपुर में स्थित मिनी गुरु गोरक्षनाथ मंदिर में भी आस्था की खिचड़ी चढ़ाई जाती है। यहां भारतीय सीमा क्षेत्र ठूठीबारी, गडौरा, बरगदवा, परसामलिक व नेपाल के महेशपुर, नवलपरासी, गोपीगंज, सोनवाल, त्रिवेणी धाम सहित विभिन्न जगहों से बड़ी संख्या में आए श्रद्धालुओं ने कड़े सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंदिर में पहुंचकर मत्था टेका और श्रद्धाभाव से गुरु गोरखनाथ को परंपरा अनुसार खिचड़ी, फल, गुड, चावल इत्यादि अर्पित किया और परिवार व समाज के लिए मंगलकामना की। बादल छाए रहने के बाबजूद भक्तो का आने जाने सिलसिला पूरे दिन जारी रहा। ऐसे में भक्तों की चहल-पहल से मंदिर परिसर गुलजार दिखा।

मेले में दिखी भीड़, सुरक्षा चाक चौबंद:
सुरक्षा को लेकर नेपाल के पुलिस प्रहरी ने अराजकतत्वों पर कड़ी निगरानी रखे हुए थे। मंदिर से लगायत बाहर तक बैरिकेटिंग करके महिला और पुरूष श्रद्धालुओं के आने-जाने का रास्ता भी बनाया गया था।
मेले में भी लोगों की भारी भीड़ थी, विभिन्न प्रकार की दुकानों पर सामान खरीदने वाली महिलाएं और बच्चियों की भीड़ लगी रही। गगनचुंबी झूले, सर्कस पर लोग रोमाचित हो रहे थे।

ये भी पढ़े-  भारत नेपाल सीमा पर तस्करी कर नेपाल भेजा जा रहा पेट्रोल-डीजल

योगी आदित्यनाथ ने कराया था मंदिर का निर्माण:
बीते वर्ष 2012 में गोरखपुर के तत्कालीन सांसद योगी आदित्यनाथ नाथ द्वारा पड़ोसी देश नेपाल में गुरु गोरखनाथ मंदिर का निर्माण कराया गया। जिसका शिलान्यास नेपाल के पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र विक्रम शाह द्वारा किया गया था। तब से लेकर आज तक उक्त मन्दिर मे भारतीय क्षेत्र सहित नेपाल के श्रद्वालु हर वर्ष यहां खिचड़ी चढ़ने व दर्शन के लिए आते रहते है। उक्त आशय की जानकारी व्यवस्थापक राम सूरत वर्मा ने दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कर कमलों से नेपाल के गोपालपुर में गुरु गोरखनाथ की मंदिर स्थापित हुई, जो गोरखपुर के गोरक्षपीठ की तर्ज पर चौक बाजार के बाद यहां भी शिवा अवतार गुरु गोरक्षनाथ को परंपरानुसार आस्था की खिचड़ी चढ़ाई जाती है।

“देवेंद्रराज कंडेल पूर्व गृहराज्य मंत्री नेपाल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: