कोरोना को जापान ने मौसमी इन्फ्लुएंजा की श्रेणी में डाला

टोक्यो. जापान में कोरोना को महामारी की जगह एक मौसमी इन्फ्लूएंजा (Seasonal Influenza) की श्रेणी में डाला जा रहा है. न्यूज़ एजेंसी AP की रिपोर्ट के अनुसार जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने शुक्रवार को COVID-19 को मौसमी इन्फ्लूएंजा की कानूनी स्थिति के बराबर घोषित किया. जापानी सरकार के इस कदम के बाद अब देश में मास्क पहनने और अन्य निवारक उपायों को अपनाने में छूट मिलनी शुरू हो जाएगी. इस दौरान PM किशिदा ने कहा कि उन्होंने विशेषज्ञों और सरकारी अधिकारियों को COVID-19 की कानूनी स्थिति को कम करने के विवरण पर चर्चा करने का निर्देश दिया है.

सरकार द्वारा दी गई छूट के बाद देश में सेल्फ आइसोलेशन (Self Isolation) और कई सख्त नियमों से राहत मिलेगी. साथ ही अब कोरोना मरीज किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा पाएंगे. पहले जापान में कोरोना संक्रमित मरीजों को केवल स्पेशल कोरोना अस्पतालों में ही इलाज कराने की इजाजत थी. किशिदा ने कहा कि कोरोना वायरस के साथ रहने के लिए अनुकूल उपायों का पालन करते हुए जापान में अपने सामान्य दैनिक जीवन में लौटने के लिए, वह धीरे-धीरे अगले कदम पर जाने के लिए ठोस उपायों का अध्ययन करेंगे.

जापान में, COVID-19 को वर्तमान में SARS और ट्यूबरक्लोसिस (tuberculosis) के साथ-साथ क्लास 2 बीमारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है. इस नियम के तहत ऐसे मरीजों के फ्री मूवमेंट पर रोक लगाई जाती है और सख्त नियमों का पालन भी किया जाता है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले शनिवार को दैनिक मौतों की कुल संख्या 503 थी. विशेषज्ञों का कहना है कि नवीनतम वृद्धि पुराने रोगियों में पहले से मौजूद बीमारियों के बिगड़ने से जुड़ी हो सकती है.

ये भी पढ़े-  Nepal Breaking News: नेपाल के गृहमंत्री रवि लामिछाने और उपप्रधानमंत्री फर्जी नागरिकता मामले में दोषी करार, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उन्हें मंत्री, सांसद और पार्टी अध्यक्ष पद से भी हटाया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: