India News: 48 घंटे में ED के बड़े एक्शन, दिल्ली, कोलकाता, रायपुर…तक मचा हड़कंप

नई दिल्ली: इन दिनों प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) एक्शन मोड में दिखाई दे रही है. पिछले 48 घंटों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर हरियाणा, कोलकाता, रायपुर, पुणे में हड़कंप मचा हुआ है. कहीं, अलमारियों में करोड़ों रुपए की गड्डियां और सोना व हथियार मिले, तो कहीं अहम दस्तावेज बरामद हुए. यही नहीं ईडी की टीम पर हमला भी हुआ, जिससे अधिकारियों के सिर फूट गए, लेकिन कार्रवाई में कोई कोताही नहीं बरती जा रही है. अंदेशा जताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में कई दिग्गज नेताओं से ईडी पूछताछ कर सकती है.

ईडी के एक्शन को लेकर विपक्षी राजनीतिक पार्टियां केंद्र की बीजेपी सरकार पर हमलावर हैं, जबकि बीजेपी का कहना है कि सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाए हुए है. साथ ही साथ उसका कहना है कि देश के जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार रही है वहां लूट मचाई है. अब आपको सिलसिलेवार बताते हैं कि ईडी का एक्शन कहां-कहां देखने को मिला है…

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समन

दिल्ली में हुए कथित शराब घोटाला मामले में ईडी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 3 जनवरी को पेश होने के लिए कहा था, लेकिन सीएम केजरीवाल ने समन को गैरकानूनी बताते हुए पेश होने से इनकार कर दिया. ईडी ने सीएम केजरीवाल को तीसरी बार समन जारी किया था. इसके बाद दिल्ली की मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया जा सकता है, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, ईडी ने इसे मात्र एक अफवाह करार दिया. सीएम केजरीवाल ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें गिरफ्तार करवाना चाहती है.

हरियाणा में कांग्रेस के विधायक और आईएनएलडी नेता के घर छापेमारी

ईडी ने अवैध खनन से जुड़े मामले में हरियाणा के सोनीपत से कांग्रेस के विधायक सुरेंद्र पंवार और आईएनएलडी नेता दिलबाग सिंह के 20 ठिकानों पर छापेमारी की है. इस दौरान सुरेंद्र पंवार के घर से उसे अहम दस्तावेज मिले, जबकि दिलबाग सिंह के ठिकाने जो कुछ मिला उसे देखकर एजेंसी के होश उड़ गए. ईडी को अवैध विदेशी हथियार, 300 कारतूस, 100 से अधिक शराब की बोतलें, 5 करोड़ नकद कैश, साढ़े चार किलो सोना और देश व विदेश में कई संपत्तियां मिली हैं.

शरद पवार के परिवार की कंपनी पर एक्शन

ईडी ने महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव बैंक घोटाले मामले में बारामती एग्रो से जुड़े 6 ठिकानों पर छापेमारी की. एजेंसी ने पुणे, अमरावती और छत्रपति संभाजीनगर में रेड की. सबसे बड़ी बात ये है कि ये कंपनी एनसीपी के प्रमुख शरद पवार के पोते रोहित पवार से जुड़ी हुई है. आरोप लगा है कि कंपनी ने 5 हजार करोड़ रुपए का घोटाला किया है. बीजेपी की मांग है कि इस मामले में तेजी से एक्शन लिया जाए.

महादेव बेटिंग ऐप मामले में भूपेश बघेल का नाम

महादेव बेटिंग ऐप मामले में ईडी की चार्जशीट में बड़ा खुलासा हुआ है, जिसमें छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम शामिल है. गिरफ्तार आरोपी असीम दास ने एजेंसी को बताया कि 5.39 पैसा भूपेश बघेल के लिए भेजा गया था. बरामद पैसा नेता भूपेश बघेल के लिए हवाला के जरिए आया था. अब ऐसे में भूपेश बघेल भी एजेंसी के निशाने पर आ सकते हैं और उनसे पूछताछ की जा सकती है. बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला का कहना है कि कांग्रेस की जहां पर भी सरकारें रहीं वहां पर उन लोगों ने केवल लूट मचाने का काम किया. कांग्रेस के सीएम किस तरह का लूट मचा रहे थे आज ये समाने आया है. कांग्रेस के लिए मुख्यमंत्री का मतलब कभी मुख्यमंत्री नहीं था, उनके लिए इसका मतलब ‘भ्रष्ट मंत्री’ था, अब सवाल ये है कि आखिर भूपेश बघेल ने आगे पैसा किसे दिया?

बंगाल में टीएमसी नेता गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल में राशन घोटाला मामले में ईडी की टीम ने शुक्रवार को संदेशखाली समेत 18 ठिकानों पर रेड की. इस दौरान टीएमसी नेता शेख शाहजहां के समर्थकों ने उसके ऊपर हमला कर दिया, जिसमें ईडी के दो अधिकारी घायल हो गए और उन्हें अपनी जान बचाकर भागना पड़ा. वहीं, ईडी ने एक्शन जारी रखते हुए उत्तर 24 परगना के बोंगांव नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष व टीएमसी के नेता शंकर आद्या को गिरफ्तार किया. उसके रिश्तेदार के ठिकानों से लाखों रुपए बरामद किए गए. ईडी की टीम उससे पूछताछ कर रही है. टीएमसी नेता शेख शाहजहां और शंकर आद्या दोनों ही राशन घोटाले में गिरफ्तार ज्योतिप्रिय मल्लिक के करीबी बताए जाते हैं.

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन पर लटक रही गिरफ्तारी की तलवार

ईडी ने भूमि सौदे और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को सात समन जारी किया था, लेकिन वह पेश नहीं हुए. कहा जा रहा है कि केंद्रीय एजेंसी जल्द ही सीएम सोरेन की गिरफ्तारी को लेकर एक्शन ले सकती है. वहीं, अवैध खनन मामले में सीएम सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के ठिकाने पर ईडी छापेमारी कर चुकी है. उसने अभिषेक प्रसाद के आवास और साहेबगंज उपायुक्त के आवास समेत 12 ठिकानों पर तलाशी ली थी.

 

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 12

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!