CBSE के 9वीं और 11वीं स्किल मॉड्यूल में अब ये नए सब्जेक्ट जुड़े, इन विषयों के लिए नहीं देनी होगी फीस

CBSE Skill Course: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए स्किल मॉड्यूल में नए सब्जेक्ट की पेशकश की है। सीबीएसई बोर्ड ने यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के दिशानिर्देशों के अनुसार की हैं। वर्तमान में कक्षा 9 और कक्षा 12 के 27 लाख से अधिक छात्र लगभग 22,000 संबद्ध स्कूलों में स्किल सब्जेक्ट की पढ़ाई कर रहे हैं। आपको जानकारी दे दें कि सीबीएसई बोर्ड 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए 22 स्किल कोर्स ऑफर करती है वहीं 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 43 स्किल सब्जेक्ट ऑफर कर रही है।

बोर्ड ने इन कक्षा 9 में इन स्किल सब्जेक्ट्स को किया है शामिल..
1- डिजाइन थिंकिंग एंड इनोवेशन
2- फाउंडेशन स्किल्स फॉर साइंसेज (फार्मास्यूटिकल और बायोटेक्नोलॉजी)
3- इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर

कक्षा 11 में शामिल हुए हैं ये नए स्किल सब्जेक्ट..
1- डिजाइन थिंकिंग एंड इनोवेशन
2- फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर
3- लैंड ट्रांसपोर्टेशन एसोसिएट
4- इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर

स्कूल और छात्र इन स्किल सब्जेक्ट में से एक या अधिक सब्जेक्ट को चुन सकते हैं। ये स्किल सब्जेक्ट ऑनलाइन सेल्फ लर्निंग के रूप में मौजूद हैं और इसके साथ ही छात्र ऑनलाइन मोड में भी इन विषयों की क्लास ले सकते हैं। इन सब्जेक्ट्स का असेसमेंट बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए मानदंडों के अनुसार स्कूल बेस्ड होगा और प्रोजेक्ट बेस्ड होगा। स्कूल और उनके छात्र कक्षा 6, कक्षा 7 या कक्षा 8 में किसी भी स्किल मॉड्यूल का चुनाव करने के लिए स्वतंत्र हैं।

नहीं देनी होगी फीस
सभी छात्र ध्यान दें कि सीबीएसई से संबंधित स्कूल इन स्किल सब्जेक्ट के लिए अपने छात्रों से कोई फीस नहीं ले सकते। स्कूलों को ऑनलाइन एफिलिएटेड स्कूल इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर्म पर जाकर डिटेल भरना होगा। सीबीएसई ने सर्कुलर जारी कर इस विषय में अधिक डिटेल शेयर की है।

ये भी पढ़े-  अंग्रेज़ों द्वारा निर्मित इस बगीचे को क्यों दिया गया 'मुगल गार्डन' का नाम?

सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार कक्षा 6 से कक्षा 12 के स्किल कोर्स के स्टडी मैटेरियल, सैंपल प्रश्न-पत्र और पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्रों के लिए सीबीएसई के एकेडमिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in/skill-education.html के स्किल एजुकेशन वेबपेज पर विजिट करें।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: