Free WiFi: दिल्ली में फिर से शुरू होने जा रही है फ्री वाईफाई सर्विस, जानिए कहां-कहां मिलेगी सुविधा

एक बार फिर Delhi में रहने वाले लोगों को Free WiFi की सुविधा मिलेगी. दिल्ली में हर एरिया में फिर से Free WiFi की सर्विस मिलेगी.ये सर्विस 15 दिसंबर से दिल्ली में बंद थी. मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली सरकार मार्च 2023 के बाद से दिल्ली में फ्री वाई-फाई सर्विस शुरू करने वाली है. सरकार Free WiFi सर्विस के अलावा 18 Hotspot की फैसिलिटी भी देगी.आपको बता दें कि कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने की वजह से पिछले साल 15 दिसंबर से मुफ्त वाई-फाई की सर्विस दिल्ली में बंद है. दिल्ली सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए साल 2019 में दिल्ली में Free WiFi सर्विस की शुरुआत की थी.

दिल्ली सरकार एक बार फिर से दिल्ली के हर एरिया में मुफ्त वाईफाई सर्विस शुरू करने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस मामले को लेकर दिल्ली सरकार बजट में ऐलान कर सकती है. आजकल ज्यादातर लोग अपने सारे काम इंटरनेट की मदद से ही करते हैं, फिर चाहे वो ऑनलाइन पढ़ाई करना, ऑफिस वर्क, वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन पेमेंट करना आदि सभी काम इंटरनेट की मदद से ही होते हैं. ऐसे में अगर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिल जाती है तो यूजर्स को इससे काफी फायदा मिलता है.

Delhi की 70 विधानसभाओं में 100-100 Hotspot

दिल्ली सरकार के पास काफी बड़ी संख्या में ऐप्लिकेशन्स आई हैं. दिल्ली की तीस से ज्यादा विधानसभाओं में मुफ्त वाई-फाई कनेक्टिविटी के लिए अलग से हॉटस्पॉट लगाने के लिए करीब 6,000 ऐप्लिकेशन्स मिले हैं. फिलहाल दिल्ली की 70 विधानसभाओं में 100-100 हॉटस्पॉट हैं.

ये भी पढ़े-  5 Best WordPress Security Plugins to Protect Your Website to Hackers (2023)

WiFi Internet Speed 20 प्रतिशत तक बढ़ाने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब वाई-फाई की इंटरनेट स्पीड को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने की कोशिश है. फिलहाल दिल्ली में 11,000 हॉटस्पॉट के जरिए 50 -200 एमबीपीएस इंटरनेट स्पीड मिलती है. दिल्ली में लगे हुए 11,000 हॉटस्पॉट को 50 मीटर के एरिया में इस्तेमाल किया जा सकता है. एक ऐवरेज अनुमान के हिसाब से हर महीने 21 लाख यूजर्स इसका इस्तेमाल कर रहे हैं.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: