40 के होने से पहले निपटा लें ये काम, वरना बच्चों की शादी और पत्नी को खुश करने में ही रह जाएंगे आप

इस बात में कोई दोराय नहीं कि 40 की उम्र के बाद लाइफ बहुत ज्यादा सीरियस हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस ऐज में न केवल इंसान पारिवारिक जिम्मेदारियों में बहुत ज्यादा इन्वॉल्व हो जाता है बल्कि बच्चों की पढ़ाई उनकी शादी करने की चिंता भी उसे सताने लगती है। यही तो एक सबसे बड़ी वजह भी है कि इस उम्र तक आते-आते वह अपने ऊपर ध्यान देना बिल्कुल ही बंद कर देता है।

हालांकि, 40 साल में आपका करियर एक दशक पहले की तुलना में बेहतर स्थिति में होता है। आप पहले से ज्यादा आत्मविश्वासी महसूस करते हैं। लेकिन इस दौरान वो सभी चीजें पीछे छूटती जाती हैं, जिन्हें हमने कभी करने का सोचा था। ऐसे में आज हम आपको उन चीजों की एक लिस्ट बता रहे हैं, जिन्हें आपको 40 का होने से पहले ही निपटा लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि 40 की उम्र में खुद को फिर से नया रूप देना तो थोड़ा मुश्किल है।

एकल यात्रा

40 का होने से पहले हर इंसान को एक सोलो ट्रिप जरूर प्लान करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि 30s में आने के बाद उसका जीवन बहुत ज्यादा बदल जाता है। वह न केवल अपनी शादीशुदा जिंदगी में बहुत ज्यादा बिजी हो जाता है बल्कि इस दौरान उस पर आर्थिक दवाब भी पड़ता है।

ऐसे में अगर वह थोड़ा सा समय भी अपने लिए निकालता है, तो उसे काफी ज्यादा रिलैक्स महसूस होता है, जोकि आजकल की थकान भरी जिंदगी के लिए काफी ज्यादा जरूरी है। आप चाहें तो राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर कहीं के लिए भी एक छोटी सी ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-  दुल्हन से भी ज्यादा स्टाइलिश लुक देंगे ये वेडिंग आउटफिट आइडियाज, आलिया-कियारा सी सुंदर लगेंगी आप

शादीशुदा लोगों के साथ चक्कर चलाने से पहले जान लें ये बातें

खुद के साथ डेट पर जाएं

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपको बाहर अच्छा लंच या डिनर करने के लिए किसी की भी जरूरत है। आप अपने दम पर भी खुद को स्पेशल फील करा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर भारतीयों में देखा गया है कि वह अपनी खुशी से ज्यादा लोग क्या कहेंगे इस बात की परवाह करते हैं, जोकि बहुत ज्यादा गलत है। हफ्ते में एक बार अपने लिए समय निकालें और खुद के साथ डेट पर जाएं।

‘बॉयफ्रेंड को जलाने के लिए मेरे साथ लिव-इन में आ गई…’ इन 6 लोगों ने ऑनलाइन डेटिंग की बताई भयानक कहानी

मित्रों को बिना किसी कारण कार्ड भेजें

यह किसी किताब में नहीं लिखा हुआ है कि आप अपने दोस्तों या परिवार वालों को किसी खास मौके पर ही कार्ड भेज सकते हैं। आप चाहें तो उन्हें समय-समय पर बता सकते हैं कि वह आपके लिए कितना ज्यादा मायने रखते हैं। अपने परिवार और दोस्तों को हाथ से बनाए गए कार्डों के साथ खुश करें। यह न केवल उन्हें अच्छा फील कराएगा बल्कि आपको इस दौरान एहसास होगा कि कौन लोग आपके साथ खड़े हैं।

‘शादी नहीं आजादी चाहिए…’ 41 साल के इस आदमी को कभी नहीं करनी शादी, वजह शायद बहुत से लोगों को पसंद न आए

अपने प्यार के लिए एक प्लेलिस्ट बनाएं

इस बात में कोई शक नहीं कि बच्चे होने के बाद कपल्स को बहुत मुश्किल से ही अपने लिए समय मिल पाता है। हालांकि, इस दौरान पति-पत्नी के बीच दूरियां भी आने लगती हैं। ऐसे में अपने रोमांस को चरम पर रखने के लिए अपने पार्टनर को गुड फील कराना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। ऐसे में आप चाहें तो अपने साथी के लिए गानों की एक प्लेलिस्ट बना सकते हैं। आप चाहें तो अपने पसंदीदा गानों पर उनके साथ डांस भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-  किन्हें होता है स्ट्रोक का सबसे ज्यादा खतरा! ब्लड ग्रुप से चलेगा पता, अध्ययन में खुलासा

 

 

 

 

 

 

 

 

Source link

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: