Kashmir घूमते हुए करने तो नहीं वाले ये 5 चीजें, किसी फसाद में पड़ने से पहले जान लें क्या है वो बात

कश्मीर एक ऐसी जगह है, जिसका नाम सुनते ही हमारे दिमाग में वहां की जन्नत जैसी खूबसूरती, ऊंची-ऊंची पहाड़ियां, बर्फ की चादर में लिपटी घाटियां, और कश्मीर के जिंदादिली और मेहमान नवाजी के लिए मशहूर लोगों का ख्याल दिमाग में आने लगता है। कश्मीर वादी की सुंदरता की चर्चा दुनियाभर में देखने को मिलती है। धरती का स्वर्ग कहे जाने वाला कश्मीर हमेशा सैलानियों की पसंदीदा जगह रही है।

फूलों से भरी वादियां, सोनमर्ग की झीलें, पहलगाम की बेताब घाटी, पुलवामा के सेब के बाग आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं यहां घूमने से पहले और घूमने के दौरान किन चीजों का ध्यान रखें चाहिए। अगर नहीं जानते तो चलिए इस लेख के जरिए जानते हैं, ऐसी खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है।
(सभी फोटो साभार : unsplash.com)

जरूरी डॉक्युमेंट्स साथ ले जाना न भूलें –

अगर आप अपने साथ जरूरी डॉक्युमेंट्स न ले जाने की भूल कर रहे हैं, तो एक बार फिर सोच लें, कहीं बाहर घूमते हुए आप किसी मुसीबत में न फंस जाएं। और अगर आप कश्मीर जा रहे हैं, तो सुरक्षा के लिहाज से वहां तो कई बार आपके डॉक्युमेंट्स की जरूर पड़ेगी। कश्मीर जाने से पहले अपने साथ आधार कार्ड, लाइसेंस जैसे जरूरी डॉक्युमेंट्स रख लें।

Flight में Economy Class बुक करने वाले यात्रियों को मिलते हैं ये 5 फायदे, पछताने के बजाए जानें क्या हैं लाभ

कैश न रखना –

अगर आप सोच रहे हैं कि जैसे अन्य शहरों में ऑनलाइन पेमेंट हो जाती है, उसी तरह यहां भी आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। तो बता दें, ऐसा जरूरी नहीं कि आप हर जगह ऑनलाइन पेमेंट ही करें। हमारी सलाह है कि आप जब भी कश्मीर घूमने के लिए जाएं तो अपने साथ कैश भी जरूर रखें। क्या पता आपको रात में कैश की जरूरत पड़ जाए और आसपास कोई एटीएम न हो।

ये भी पढ़े-  Ananya Panday थाईलैंड में मना रही हैं छुट्टियां, इन शांत जगहों को आप भी करें एक्सपलोर

दूसरे देशों में तो कर लें लेकिन Phuket में घूमते हुए न करें ये 5 चीजें, वरना कर लिया जाएगा पासपोर्ट जब्त

कश्मीर में हीटिंग रूम बुक न करना –

जैसा की आप जानते हैं कश्मीर में काफी ठंड रहती है, ऐसे में अगर आप बिना हीटिंग वाला रूम नहीं देख रहे हैं और एक नॉर्मल रूम के साथ अपनी होटल बुकिंग कर रहे हैं, तो शायद बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। अच्छा होगा, बुक करने से पहले आप इस बात की जानकारी ले लें कि होटल में हीटिंग रूम की फैसिलिटी है या नहीं।

Manali जा रहे हैं, तो जितना हो सके उतना इन 6 चीजों को करने से बचें, वरना खुद के पैर पर मार लेंगे कुल्हाड़ी

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करना –

ये पॉइंट हमने इसलिए आपको बताया है, क्योंकि कई यात्री पहले बुकिंग नहीं करते हैं और अक्सर पब्लिक या शेयरिंग ट्रांसपोर्ट में यात्रा कर लेते हैं। यही नहीं हम आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ट्रैवल करने की सलाह इसलिए भी नहीं देते, क्योंकि यहां आप खो सकते हैं। अगर आप फिर भी जाना चाहते हैं, तो फोन में जीपीस की मदद जरूर लें।

जा तो रहे हैं Thailand…बस इन 6 चीजों से न फेरें नजर, वरना एक गलती पड़ेगी भारी

रात में बाहर घूमना –

कश्मीर जितना खूबसूरत है, उतना ही यहां टूरिस्ट के लिए कुछ पाबंदियां भी हैं, जैसे आप कहां तक जा सकते हैं और कहां तक नहीं जा सकते। सुरक्षा के लिहाज से रात में घूमने की सलाह तो खैर किसी भी जगह पर नहीं दी जाती, लेकिन कश्मीर में आप रात में अकेले घूमने न निकलें और अगर जा भी रहे हैं, तो वहां जाएं जहां आपको और भी टूरिस्ट दिख रहे हो। इससे आप थोड़ा सेफ फील करेंगे।

ये भी पढ़े-  Himachal ट्रिप में पैसे बर्बाद…भारी बर्फबारी की वजह से इन जगहों की सड़कों को कर दिया बंद

 

 

 

 

 

 

 

 

Source link

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: