खिचड़ी मेले की तैयारियों का डीएम ने स्थलीय निरीक्षण किया

चन्द्रभान राज की रिपोर्ट-

महराजगंज : जिलाधिकारी ने खिचड़ी मेले की तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पूरे मंदिर परिसर का भ्रमण कर मेला तैयारियों को देखा। गोरखपुर के गोरक्षनाथ मंदिर के बाद चौक में बड़े ही विधिवत तरीके से खिचड़ी का पर्व मनाया जाता है। डीएम ने उप जिलाधिकारी सदर मो. जशीम व क्षेत्राधिकारी सूर्यबली मौर्य को चुस्त सुरक्षा-व्यवस्था रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने इसके लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस व अन्य बलों को मेला क्षेत्र में तैनात करने का निर्देश दिया। मेला क्षेत्र में कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए नायब तहसीलदार देश दीपक त्रिपाठी को मजिस्ट्रेट मेला के रूप में तैनात करने के लिए उप जिलाधिकारी सदर को निर्देशित किया।

 

 

मेला परिसर में मेडिकल टीम तैनात करने का निर्देश
डीएम ने चौक के चिकित्साधिकारी को मेला परिसर में मेडिकल टीम तैनात करने का निर्देश दिया ताकि किसी प्रकार की आपात स्थिति में श्रद्धालुओं को आवश्यक चिकित्सीय सहायता मुहैया कराई जा सके। मेला क्षेत्र में समुचित साफ-सफाई, पेयजल व अन्य आवश्यक सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए ईओ चौक को निर्देशित किया।

उन्होंने वाहनों के पार्किंग हेतु सभी एंट्री पॉइंट्स पर पार्किंग व्यवस्था करने का निर्देश दिया। लोगों के आने-जाने व दर्शन हेतु बैरिकेडिंग करने के लिए कहा ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार के भगदड़ व समस्या का सामना न करना पड़े। मेला क्षेत्र में राजस्व, पुलिस, मेडिकल व नगर पंचायत की पर्याप्त टीमें लगायी जाएं ताकि खिचड़ी मेला को सफलतापूर्वक संपन्न कराया जा सके। जिससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए।

निर्माणाधीन नगर पंचायत कार्यालय को पूरा कराने का निर्देश
डीएम ने मुख्यमंत्री नवसृजन योजना के तहत निर्माणाधीन पार्क व टैक्सी स्टैंड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पार्क का निर्माण कार्य फरवरी तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। निर्माणाधीन नगर पंचायत कार्यालय को जनवरी के अंत तक पूरा करने हेतु कार्य-दायी संस्था सीएनडीएस को निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर मो. जाशीम, क्षेत्राधिकारी सूर्यबली मौर्य, ईओ चौक दिनेश कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: