Deepfake Video की इस तरीके से खुलेगी पोल, शिकायत के लिए डायल करें ये नंबर

 

Deepfake Video, ये एक ऐसा शब्द बन चुका है जिसने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. अब तक कई लोग डीपफेक वीडियो का शिकार हो चुके हैं और इसमें कई बड़ी हस्तियां जैसे कि Katrina Kaif और Rashmika Mandanna शामिल हैं. सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होती डीपफेक वीडियो की आखिर किस तरह से आप पोल खोल सकते हैं, आइए जानते हैं.

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X (ट्विटर) पर सरकारी ऑफिशियल हैंडल साइबर दोस्त ने कुछ घंटों पहले ही एक पोस्ट किया है जिसमें इस बात की जानकारी दी गई है कि आखिर कैसे आप लोग Deepfake वीडियो का पता लगा सकते हैं.

Deepfake Video को ऐसे पहचाने

Cyber Dost के ऑफिशियल अकाउंट से पोस्ट की गई इस वीडियो में सबसे पहले बताया गया है कि डीपफेक वीडियो की पहचान करते वक्त स्किन पर गौर करें. सबसे पहले चीक्स और फोरहेड को गौर से देखें कि कहीं रिंकल या फिर ज्यादा ही स्मूदनेस तो नजर नहीं आ रही है.

दूसरा बात जो गौर करने वाली है वह है शेडो और रिफ्लेक्शन, वीडियो में इस बात पर गौर कीजिए कि कहीं कोई अन-नेचुरल लाइटिंग तो नजर नहीं आ रही है.

डीपफेक वीडियो की पहचान करते वक्त तीसरी बात जो गौर करने वाली है वह है फेशियल एक्सप्रेशन, वीडियो को ध्यान से देखिए कि वीडियो नेचुरल लग रही है या फिर डीटेल्स ब्लर हैं.

जब भी आप डीपफेक वीडियो की पहचान करें तो चौथी बात जो ध्यान देने वाली है वह यह है कि वीडियो में आंखों के ब्लिंक होने पर गौर करें, अगर वीडियो में आंखें ब्लिंक नहीं कर रही हैं तो ये भी डीपफेक वीडियो का एक बड़ा क्लू हो सकता है.

पांचवी बात जो आपको वीडियो में नोटिस करनी है, लिप मूवमेंट. अगर वीडियो फेक है तो आपको अन-नेचुरल लिप मूवमेंट और लिप्स की आवाज के साथ तालमेल में कमी नजर आएगी, आसान भाषा में समझाएं तो अगर वीडियो फेक है तो लिंप और आवाज एक-दूसरे से सिंक होती नजर नहीं आएगी.

नोट कर लें Cyber Crime Helpline Number

आपके साथ अगर साइबर क्राइम से जुड़ी कोई भी घटना हो जाए तो बिना समय गंवाए आप या तो 1930 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराएं. या फिर घर बैठे पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें. यदि आप ऑनलाइन शिकायत करने का प्रोसेस नहीं जानते तो यहां क्लिक करें, आसान भाषा में पूरा प्रोसेस समझें.

 

 

 

 

 

 

 

 

Source link

Visits: 0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!