Current Affairs: सुप्रीम कोर्ट में नोटबंदी के फैसले पर किस जज ने असहमति जताई है?

Current Affairs Questions: नए साल की शुरुआत हो गई है और इसके साथ ही सभी परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसियों की ओर से वार्षिक कैलेंडर जारी किए जा रहे हैं. हाल ही में स्टाफ सेलेक्शन कमीशन यानी SSC, UPPSC और NTA ने कैलेंडर जारी किया है. वार्षिक कैलेंडर में इस साल होने वाले सरकारी परीक्षाओं की तारीखों के बारे में बताया गया है. बता दें कि लगभग इन सभी परीक्षाओं में Current Affairs के सवाल जरूर पूछे जाते हैं.

सरकारी नौकरी के लिखित परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू राउंड में भी करेंट अफेयर्स के सवाल जरूर होते हैं. आने वाली परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए यहां करेंट अफेयर्स के 5 जरूरी सवाल और उनके जवाब यहां बता रहे हैं.

Current Affairs के 5 सवाल-जवाब

प्रश्न : देश में पहला केंद्रीय जासूसी प्रशिक्षण संस्थान (सीडीटीआई) कब स्थापित हुआ था?

उत्तर : कोलकाता में 1958 में स्थापित हुआ

कर्नाटक के देवनहल्ली में देश के छठें केंद्रीय जासूसी प्रशिक्षण संस्थान (सीडीटीआई) की आधारशिला रखी गयी. सीडीटीआई का देवनहल्ली केंद्र पड़ोसी राज्यों कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और केंद्र शासित प्रदेश दमन-दीव की फोरेंसिक जरूरतों को पूरा करेगा. पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के अधीन देश में पहले से पांच कार्यरत केंद्रीय जासूस प्रशिक्षण संस्थान (सीडीटीआई) हैं. पहला सीडीटीआई कोलकाता में 1958 में स्थापित किया गया था. जबकि, हैदराबाद, चंडीगढ़, जयपुर और गाजियाबाद में हैं. सीडीटीआई का उद्देश्य डिप्टी एसपी रैंक तक के पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करना है. केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने 31 दिसंबर 2022 को इस नए केंद्र की आधारशिला रखी.

ये भी पढ़े-  MPPSC Exam 2023: एमपी पीसीएस के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें कब होगी परीक्षा

प्रश्न : 78वें ग्रैंड मास्टर का खिताब अपने नाम दर्ज करने वाले कौस्तव चटर्जी किस राज्य के निवासी हैं?

उत्तर : पश्चिम बंगाल

कौस्तव चटर्जी भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर बन गए है. उन्होंने यह उपलब्धि एमपीएल 59वीं राष्ट्रीय सीनियर शतरंज चैंपियनशिप के दौरान नई दिल्ली में हासिल की है. कौस्तव चटर्जी ने ग्रैंडमास्टर मित्रभा गुहा के खिलाफ एक मैच ड्रॉ के साथ समाप्त कर अपना आखिरी ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल किया और देश के 78वें ग्रैंडमास्टर बन गए. बता दें कि कौस्तव ने एंडगेम में अपनी शानदार स्किल्स का प्रदर्शन करते हुए मैच के स्वरुप को बदल दिया. 19 वर्षीय कौस्तव चटर्जी पश्चिम बंगाल के रहने वाले है. ग्रैंडमास्टर (GM) विश्व शतरंज संगठन (FIDE) द्वारा शतरंज के खिलाड़ियों को दी जाने वाली एक उपाधि है. विश्व चैंपियन के अतिरिक्त ग्रैंडमास्टर एक टॉप टाइटल है. ग्रैंडमास्टर बनने के लिए खिलाड़ियों को 2500 से अधिक FIDE रेटिंग और विशिष्ट संख्या में ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करने होते हैं. इसे हासिल करने के बाद यह टाइटल खिलाड़ी के साथ हमेशा के लिए जुड़ जाता है.

प्रश्न : आयुर्वेद में शोध बढ़ावा देने के लिए किस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है?

उत्तर : स्कोप फॉर मेनस्ट्रीमिंग आयुर्वेद रिसर्च इन टीचिंग प्रोफेशनल्स (स्मार्ट)

आयुर्वेद में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने 2 जनवरी 2023 को स्मार्ट (स्कोप फॉर मेनस्ट्रीमिंग आयुर्वेद रिसर्च इन टीचिंग प्रोफेशनल्स) कार्यक्रम शुरू किया है. ‘स्मार्ट’ कार्यक्रम को भारतीय चिकित्सा प्रणाली और सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया है. दोनों संस्थान केंद्रीय आयुष मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं. आयुर्वेद कॉलेजों और अस्पतालों के माध्यम से स्वास्थ्य अनुसंधान क्षेत्रों में नए अनुसंधान विचारों की पहचान, समर्थन और प्रचार करने के उद्देश्य से प्रस्तावित पहल की गई है. भारत में हर साल 23 अक्टूबर को आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाया जाता है. आयुष मंत्रालय की स्थापना 9 नवंबर 2014 को पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धतियों के ज्ञान को पुनर्जीवित करने के लिए की गई थी. यह आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी के क्षेत्र में शिक्षा और अनुसंधान पर केंद्रित है.

ये भी पढ़े-  रेलवे इन पदों पर बिना परीक्षा दिए मिलेगी नौकरी, बस होनी चाहिए ये डिग्री

प्रश्न : भारत से कॉफी निर्यातक तीन टॉप देशों के नाम बताएं?

उत्तर : इटली, जर्मनी और रूस

देश का कॉफी निर्यात वर्ष 2022 में 1.66 प्रतिशत बढ़कर चार लाख टन हो गया. भारत कॉफी का एशिया का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक देश है. वर्ष 2021 में यह निर्यात 3.93 लाख टन रहा था. मूल्य के लिहाज से कॉफी का निर्यात पिछले साल के 6,984.67 करोड़ रुपये के मुकाबले वर्ष 2022 में बढ़कर 8,762.47 करोड़ रुपये का हो गया. भारत इंस्टेंट कॉफी यानी तैयार कॉफी पाउडर के अलावा रोबस्टा और अरेबिका दोनों किस्मों का निर्यात करता है. काफी बोर्ड के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, रोबस्टा कॉफी और अरेबिका कॉफी निर्यात कम हुआ है लेकिन इंस्टेंट कॉफी का निर्यात वर्ष 2022 में 16.73 प्रतिशत बढ़कर 35,810 टन हो गया. इटली, जर्मनी और रूस भारतीय कॉफी के प्रमुख निर्यात देश हैं. फसल वर्ष 2022-23 (अक्टूबर-सितंबर) में कॉफी उत्पादन 3,93,400 टन रहने का अनुमान है, जबकि पिछले साल 3,42,000 टन का उत्पादन हुआ था.

प्रश्न : नोटबंदी के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट के किस जज ने अपनी असहमति जताई?

उत्तर : न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के 2016 में हुए नोटबंदी के फैसले को जायज ठहराया है. सर्वोच्च अदालत ने नोटबंदी को चुनौती देने वाली 58 याचिकाओं को खारिज करते हुए अपना फैसला सुनाया. जस्टिस अब्दुल नजीर की अध्यक्षता वाली पाँच जजों की संविधान पीठ ने 4:1 के बहुमत से नोटबंदी के पक्ष में फैसला सुनाया. बेंच ने कहा कि आर्थिक फैसलों को बदला नहीं जा सकता. पांच दिन की बहस के बाद बीते 7 दिसंबर को बेंच ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. फैसला सुनाने वाली बेंच में शामिल जस्टिस एस अब्दुल नज़ीर, बी आर गवई, ए एस बोपन्ना, वी रामासुब्रमण्यन ने माना कि केंद्र की 8 नवंबर, 2016 की अधिसूचना वैध थी.

ये भी पढ़े-  आईआरएमएस से रेलवे में कौन-कौन सी जॉब मिलती है, सैलरी कितनी होती है?

न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना ने अपने चारों साथी जज से असहमति जताई. उन्होंने कहा कि विमुद्रीकरण सुविचारित था, फिर भी इसे कानूनी आधार पर गैरकानूनी घोषित किया जाना चाहिए. न्यायमूर्ति नागरत्ना ने कहा कि 500 रुपये और 100 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला कानून लाकर किया जाना चाहिए था ना कि नोटिफिकेशन के जरिए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि निर्णय लेने की इस पूरी प्रक्रिया में कोई खामी नहीं थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को अचानक 500 और 1,000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा कर दी थी.

 

 

 

 

 

 

Source link

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: