Covid 19: चीन में कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड उछाल, अस्पताल फुल, नए वेरिएंट से फिर डर रही दुनिया

बीजिंग. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस चीन से ही निकलकर फैलना शुरू हुआ और लाखों लोगों की इसमें जान चली गई. एक बार फिर से चीन में कोरोना से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बहुत मामूली होने के बाद भी भारत सरकार इसको लेकर अलर्ट है. इसका कारण चीन से छुपाई जा रही जानकारियां और कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर भी है. इसके चलते सरकार कोई भी चूक नहीं करना चाहती है.

बढ़ते मामलों के बीच बीजिंग ने भी स्वीकार कर लिया है कि कोरोना संक्रमण को ट्रैक करना असंभव हो रहा है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने भी कोरोना से मौत के आंकड़े देना बंद कर दिए हैं. इसकी जिम्मेदारी चाइनीज सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ‘सीडीसी’ के पास आ गई है. पिछले दिनों चीन ने महज 15 लोगों की कोरोना से मौत होना स्वीकार किया, जबकि मीडिया रिपोर्ट इसे कहीं ज्यादा मान रही है. कोरोना से कई हिस्से प्रभावित बताए जा रहे हैं. शमशान घाटों पर मृतकों के शव भी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं.

नए वेरिएंट को लेकर चिंता
चीन से आ रहे कोरोना मामलों व वहां बिगड़ते हालातों पर दूसरे देशों में भी नए वेरिएंट को लेकर चिंता है. कोरोना का नया वेरिएंट कैसा है या कितना खतरनाक है इसको लेकर अभी कोई स्थिति स्पष्ट नहीं है. ताजा लहर से नए स्ट्रेन्स सामने आए हैं. कोविड सैंपल से इसकी निगरानी की जा रही है.

 

चीन के सिचुआन में अधिकांश लोग संक्रमित
चीन के सिचुआन में रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने एक सर्वे किया है. इस सर्वे में कहा गया है कि सिचुआन में कोरोना से 64 फीसदी लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और 28 फीसदी लोगों के संक्रमित होने का संदेह था. यह दोनों मिलाकर लगभग 92 फीसदी है. वहीं, सिचुआन में 70 फीसदी लोगों में बुखार के लक्षण पाए गए हैं. सर्वे में कहा गया है अकेले सिचुआन प्रांत में ही करीब सात करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो गए हैं.

ये भी पढ़े-  नेपाल के शिक्षा मन्त्री के विरुद्ध विद्यार्थी आन्दोलित, कैम्पस के सामने मन्त्री का पुतला दहन

7 दिनों में कोरोना के 30 लाख केस
पिछले 7 दिनों में कोरोना के 30 लाख से अधिक केस आए हैं और इसी दौरान 9847 लोगों की मौत हुई है. जापान में पिछले 7 दिनों में 2188 लोगों की मौत हो चुकी है. जापान में कोरोना से मौत के आंकड़े में जबरदस्त उछाल आया है. जापान के बाद दक्षिण कोरिया में कोरोना का तेजी से प्रसार हो रहा है. द. कोरिया में 457,745 कोरोना के केस सामने आ चुके हैं और 429 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में भी कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं.

Source link

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: