लिवर के ठप होने से बनता है कोलेस्ट्रॉल, ये एक्सरसाइज छानकर निकाल देगी गंदा पदार्थ

शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है। यह एक मोम जैसा पदार्थ है, जो खून में मौजूद होता है। हेल्दी सेल्स के उत्पादन के लिए शरीर इसका इस्तेमाल करता है। शरीर को जितने कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, उतने का उत्पादन लिवर कर लेता है।

लिवर द्वारा बनाया गया कोलेस्ट्रॉल अच्छा होता है, जिसे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL Cholesterol) कहते हैं। मगर सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट से भरपूर फूड खाने से गंदा कोलेस्ट्रॉल शरीर में पहुंचता है। खून में पहुंचकर यह नसों में जम जाता है और हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा पैदा करता है।

गंदे कोलेस्ट्रॉल को निकालने का काम भी लिवर करता है। लेकिन जब लिवर ढंग से काम करना बंद कर दे या फिर कमजोर हो जाए तो भी खतरनाक गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है।

गंदा कोलेस्ट्रॉल खत्म करने वाली एक्सरसाइज

गंदे कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के लिए रेजिस्टेंस ट्रेनिंग फायदेमंद होती है। इसे वेट ट्रेनिंग भी कहा जाता है। लेकिन आपको ऐसी एक्सरसाइज करनी है, जिसमें वेट से ज्यादा रैप्स (एक्सरसाइज का दोहराव) पर ध्यान दिया जाए।

पुश-अप्स कम कर सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल

पुश-अप्स एक बॉडीवेट एक्सरसाइज है, जिसे घर पर आराम से किया जा सकता है। इसमें एक्सरसाइज के दोहराव यानी रैपिटिशन पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। ध्यान रखें कि पुश-अप्स भी रेजिस्टेंस ट्रेनिंग के अंदर आती है।

कैसे करें पुश-अप्स?

  1. पुश-अप्स करने के लिए सबसे पहले हाई प्लैंक की पोजीशन में आएं।
  2. अब सांस लेते हुए जमीन की तरफ छाती लेकर आएं।
  3. ध्यान रखें कि छाती को जमीन से ऊपर रखना है और घुटनों को मोड़ना नहीं है।
  4. इसके अलावा कूल्हे, कमर और गर्दन एक सीध में होनी चाहिए और नजर सामने की तरफ।
  5. फिर एक सेकेंड रुककर सांस छोड़ते हुए वापिस हाई प्लैंक पोजीशन में आ जाएं।
  6. ऐसे एक रैप होगा, इस तरीके से क्षमता के मुताबिक रैप्स करें। इस तरह आप 3 सेट कर सकते हैं।
ये भी पढ़े-  40 के होने से पहले निपटा लें ये काम, वरना बच्चों की शादी और पत्नी को खुश करने में ही रह जाएंगे आप

एक्सरसाइज से बढ़ता है अच्छा कोलेस्ट्रॉल

एक्सरसाइज करने से खून में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। BMC में छपी रिसर्च में देखा गया कि जो महिलाएं ज्यादा शारीरिक गतिविधियां करती थीं, उनमें एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा उन महिलाओं से ज्यादा थी, जो कम शारीरिक गतिविधि करती थीं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली अन्य एक्सरसाइज

  • बारबेल-डंबल वर्कआउट
  • रनिंग
  • स्विमिंग, आदि

गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है, जिसकी वजह से अंगों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता और वे कमजोर होने लगते हैं। इसलिए गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पुश-अप्स जरूर करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

 

 

 

 

 

Source link

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: