दिल्ली HC ने 256 जजों का किया ट्रांसफर, जितेंद्र सिंह राउज एवेन्यू कोर्ट के होंगे विशेष न्यायाधीश

दिल्ली HC ने 256 जजों का किया ट्रांसफर, जितेंद्र सिंह राउज एवेन्यू कोर्ट के होंगे विशेष न्यायाधीश

दिल्ली हाईकोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी में न्यायपालिका की उच्च और निचली अदालतों के 256 जजों का तबादला कर दिया है. दिल्ली न्यायिक सेवा में 233 और दिल्ली उच्चतर न्यायिक सेवा में 23 न्यायिक अधिकारियों को नई पोस्टिंग दी है. इसमें पूर्व बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख रहे बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ केस की सुनावई करने वाले जस्टिस भी शामिल हैं.

दिल्ली हाईकोर्ट ने जजों के तबादले को लेकर 25 अक्टूबर को दो अलग-अलग अधिसूचना जारी की थी. ट्रांसफर के अलावा, इन नियुक्तियों में प्रशिक्षण पूरा होने पर विभिन्न जिलों में लगभग 70 न्यायिक अधिकारियों को तैनात करना भी शामिल है. अधिसूचना में कहा गया, ‘चीफ जस्टिस और इस कोर्ट के जजों ने तत्काल प्रभाव से दिल्ली न्यायिक सेवा में पोस्टिंग और ट्रांसफर किया है.

जितेंद्र सिंह राउज एवेन्यू कोर्ट के होंगे स्पेशल जस्टिस

दिल्ली हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने शुक्रवार को उच्चतर न्यायिक सेवा के लिए भी इसी तरह की अधिसूचना जारी की. सूची के मुताबिक, एडिशनल सेशन जज जितेंद्र सिंह को स्पेशल जस्टिस के तौर पर राउज एवेन्यू में ट्रांसफर किया गया है. विशेष न्यायाधीश राकेश स्याल के सेवानिवृत्त होने के बाद यह अदालत खाली थी.

जस्टिस राकेश स्याल विधयकों के खिलाफ मामले की सुनवाई के लिए स्पेशल कोर्ट चलाते थे. इसमें दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ मामला शामिल था. इस कोर्ट में सिख दंगे से जुड़ी कांग्रेस नेता जगदीश टाईटलर का भी मामला था.

गोमती मनोचा पटियाला हाउस अदालत में ट्रांसफर

वहीं, पटियाला हाउस अदालत की विशेष न्यायाधीश (पॉक्सो) छवि कपूर को स्पेशल जस्टिस के तौर पर राउज एवेन्यू अदालत में ट्रांस्फर किया गया है. पटियाला हाउस अदालत पूर्व बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पॉक्सो मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा दायर रद्दीकरण रिपोर्ट पर सुनवाई कर रही है. अतिरिक्त सत्र के जज गोमती मनोचा ने विशेष न्यायाधीश छवि कपूर की जगह ली है. पूर्व भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ महिला पहलवानों की केस भी इसी अदालत में है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!