यूक्रेन के हमले जारी, रूस का दावा- एक रात में 51 ड्रोन मार गिराए

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है. दोनों ही ओर से एक-दूसरे के ऊपर लगातार हमले किए जा रहे हैं. रूस की एयर डिफेंस यूनिट ने रविवार सुबह जानकारी दी कि उन्होंने यूक्रेन की ओर छोड़े गए 51 ड्रोनों को नष्ट किया है.

रूसी मंत्रालय ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर बताया कि इनमें से 18 ड्रोन मॉस्को से करीब 450 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में तांबोव क्षेत्र में नष्ट किए गए और 16 को बेलगोरोड सीमा क्षेत्र में और बाकी को रूस के दक्षिण में वोरोनिश, ओर्योल और कुर्स्क क्षेत्रों में नष्ट कर दिया गया. हालांकि रूस ने अभी तक किसी भी हताहत की जानकारी नहीं दी है.

यूक्रेन के हमले से कितना नुकसान?

क्षेत्रीय गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने टेलीग्राम पर बताया कि बेलगोरोड पर ड्रोन हमले में एक महिला के मामूली चोट आई है, साथ ही बताया कि कुछ कारें को भी नुकसान पहुंचा है. तांबोव के गवर्नर मैक्सिम येगोरोव ने कहा कि एक यूक्रेनी ड्रोन मिचुरिंस्की जिले में गिरा, जिससे कुछ देर के लिए आग लग गई. लेकिन किसी हताहत की खबर नहीं है.

रूसी रक्षा मंत्रालय ने जंग की शुरुआत से ही सिर्फ इस बात की जानकारी दी है कि उन्होंने कितने ड्रोन नष्ट किए, इस बारे में रूस की ओर से कोई जानकारी नहीं दी जाती है कि यूक्रेन ने कितने ड्रोन लांच किए और कितने निशाने पर लगे. खासकर जब वे सैन्य या ऊर्जा बुनियादी ढांचे से जुड़े हो.

रूस ने भी किए ड्रोन अटैक

यूक्रेन के मिलिट्री हैड सेरही पोपको ने अपने बयान में कहा कि रूस ने अलग-अलग दिशाओं में करीब 10 ड्रोन छोड़े, जिन्हें यूक्रेन वायु सेना ने शहरों पर गिरने से पहले ही नष्ट कर दिया. पोपको ने कहा कि किसी के घायल होने या बड़े नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

पिछले कुछ महीनों से दोनों ही ओर से मुख्य शहरों पर हमले करने की कोशिश की गई है. पश्चिमी देश लगातार यूक्रेन को रूस के हमलों का मुकाबला करने के लिए सैन्य और आर्थिक मदद दे रहे हैं. वहीं ईरान और उत्तर कोरिया पर आरोप है कि वे रूस को मिसाइल और ड्रोन सप्लाई कर रहे हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!