झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानिए किसे कहां से मिला टिकट

कांग्रेस ने जारी की 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

कांग्रेस ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. 21 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. जमेशदपुर पूर्व से अजय कुमार को टिकट दिया है. वो राज्य में कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. लोहरदगा से रामेश्वर उरांव को टिकट दिया है. झरिया से पूर्णिमा नीरज सिंह, जमशेदपुर वेस्ट से बन्ना गुप्ता और बेरमो से जयमंगल सिंह को टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने जामताड़ा से इरफान अंसारी को टिकट दिया है. वहीं, महगामा से दीपिका पांडे सिंह प्रत्याशी बनाया है.

दरअसल कांग्रेस ने सोमवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 21 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिसमें प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव, कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य अजय कुमार और कुछ अन्य मंत्रियों के नाम हैं. पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक के कुछ घंटों के बाद यह सूची जारी की गई.

रामेश्वर उरांव को उनकी मौजूदा लोहरदगा सीट से एक बार फिर उम्मीदवार बनाया गया है. भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी अजय कुमार को जमशेदपुर पूर्व विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है. अजय कुमार जमशेदपुर से लोकसभा सदस्य भी रह चुके हैं.

राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री इरफान अंसारी को उनके वर्तमान क्षेत्र जामताड़ा से फिर से मैदान में उतारा गया है, जबकि स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को जमशेदपुर पश्चिम से उम्मीदवार बनाया गया है. कृषि मंत्री दीपिका पांडेय सिंह को महगामा से एक फिर उम्मीदवार बनाया गया है. वह वर्तमान में इस सीट से विधायक हैं.

यहां देखें लिस्ट

Jharkhand

लंबी चर्चा के बाद उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

लिस्ट जारी करने से पहले दिल्ली में कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति ने उम्मीदवारों के नामों पर लंबी चर्चा की थी. इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, गुलाम अहमद मीर, केशव महतो और झारखंड के अन्य नेता शामिल हुए. बैठक के बाद मीर ने कहा कि झारखंड में कांग्रेस के कोटे की 70 प्रतिशत सीटों पर चर्चा हुई है.

हम झारखंड में फिर सरकार बनाएंगे

झारखंड कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने कहा कि हमें उम्मीद है कि पिछली बार की अपेक्षा राज्य में गठबंधन इस बार और अधिक अच्छा प्रदर्शन करेगा. हम फिर से झारखंड में सरकार बनाएंगे. बता दें कि झारखंड में दो चरण में मतदान होंगे. पहले चरण में 13 नवंबर और दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. नतीजे 23 नवंबर को आएंगे.

आज साफ हो जाएगी पूरी तस्वीर

कांग्रेस ने सत्तारूढ़ गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर जारी गतिरोध के बीच ये उम्मीदवार घोषित किए हैं. कांग्रेस ने सोमवार रात कहा कि मंगलवार यानी आज इसको लेकर पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी कि कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा. झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और कांग्रेस ने शनिवार को घोषणा की थी कि दोनों दल राज्य की 81 विधानसभा सीट में से 70 पर चुनाव लड़ेंगे और बाकी सीट पर घटक के अन्य सहयोगी लड़ेंगे.

आरजेडी ने जताई थी नाराजगी

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने इस घोषणा पर नाराजगी जताते हुए रविवार को कहा था कि 12 से कम सीट उसे स्वीकार्य नहीं होंगी और अगर अकेले चुनावी मैदान में उतरना पड़ा, तो उस स्थिति में भी वह इंडिया गठबंधन की संभावनाओं को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) शामिल हैं. झारखंड में दो चरण में 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!