महराजगंज: जैविक खाद से किसान होंगे आत्मनिर्भर-समीर त्रिपाठी

जैविक खाद से किसान होंगे आत्मनिर्भर-समीर त्रिपाठी

नौतनवा,महाराजगंज । नौतनवा तहसील अंतर्गत अड्डा बाजार में स्थित साधन सहकारी समिति पर इफको द्वारा कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया । जिसमें फसलों की पैदावार बढ़ाने एवं जैविक खाद का प्रयोग करने तथा उससे होने वाले हानि-लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया।

 

इफको के प्रभारी राजेश मौर्य द्वारा आयोजित इस गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष एवं पूर्व प्रत्याशी समीर त्रिपाठी ने कहा कि इफको द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की जितनी भी सराहना की जाए कम ही है। इफको के प्रभारी राजेश मौर्य ने जिस तरह जैविक खाद के बारे में जानकारी दी है, उससे मौजूदा हालात में हो रही विभिन्न बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है ।

 

श्री त्रिपाठी ने कहा कि आज ब्लड प्रेशर, शुगर, थायराइड, एवं यूरिक एसिड जैसी तमाम बीमारियां आज आम आदमी को परेशान किए हुए हैं। इसका मुख्य कारण उर्वरकों का अधिक प्रयोग ही है। आज इफको द्वारा आयोजित गोष्ठी में जिस तरह जैविक कार्यों के बारे में राजेश मौर्य द्वारा बताया गया कि अगर किसान भाई उस पर अमल करें तो गंभीर से गंभीर बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज क्षेत्र के सभी साधन सहकारी समितियों पर जैविक खाद की उपलब्धता है । किसान उसका लाभ उठा सकते हैं. उन्होंने कहा कि जैविक खाद के प्रयोग से पैदावार में कोई भी कमी होने वाली नहीं है। जबकि पैदावार में बढ़ोत्तरी ही हो रही है । उन्होंने कहा कि आज बड़े से बड़े काश्तकार जैविक खाद का प्रयोग कर अधिक से अधिक खाद्यान्न पैदा कर रहे हैं ।

 

राजेश मौर्य ने नैनो यूरिया, सागरिका, सल्फर, जिंक, पोटाश ,आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि इस तरह की खाद का प्रयोग किया जाए तो बीमारियां तो दूर भागेंगे ही पैदावार में भी बढ़ोत्तरी होगी । उन्होंने कहा कि क्षेत्र की साधन सहकारी समितियां हो क्रय विक्रय समिति हो सरकारी संघ हो सभी सेंटरों पर इस तरह की खाद उपलब्ध है । सचिवों से जानकारी करते हुए किसान इस खाद का प्रयोग करें और किसान लाभान्वित हो ।

 

समिति के सचिव सुधाकर पांडेय ने भी जैविक खाद के प्रयोग करने पर बोल दिया। इस मौके प्रधान प्रतिनिधि लुटावन सिंह, यशवंत सिंह ,ऋषिकेश अग्रहरि, मदन चौधरी ,जोखू महतो,गामा सिंह, रामकिशुन,उमा सिंह, टुन्नू चौधरी, दिनेश सिंह, सहित भारी संख्या में किसान एवं भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहेI अंत में अड्डा बाजार साधन सहकारी समिति के अध्यक्ष सुधीर त्रिपाठी ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए जैविक खाद के प्रयोग करने पर बल दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!