महराजगंज: डीएम ने किया रोहिन बैराज का निरीक्षण, पर्यटन के लिहाज से विकसित करने का निर्देश

डीएम ने किया रोहिन बैराज का निरीक्षण-2
महराजगंज। नौतनवा के मिश्रौलिया गांव में स्थित निर्माणाधीन रोहिन बैराज का शनिवार को जिलाधिकारी अनुनय झा और पुलिस अधीक्षक सोमेन्द्र मीना ने निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने बैराज के निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लेते हुए इसे पर्यटन के दृष्टिकोण से भी विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बैराज को बाल्मीकि बैराज की तर्ज पर विकसित किया जाए, जिससे यह स्थान पर्यटन के लिहाज से भी महत्वपूर्ण बन सके।
डीएम ने किया रोहिन बैराज का निरीक्षण
डीएम ने किया रोहिन बैराज का निरीक्षण

बैराज की प्रगति पर दी गई जानकारी

निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता सिंचाई प्रथम विनोद कुमार वर्मा ने बैराज की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बैराज का निर्माण कार्य नवंबर 2022 में शुरू किया गया था और वर्तमान में 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बताया कि बैराज का निर्माण कार्य पूरी तीव्रता से जारी है, और शेष कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

डीएम ने किया रोहिन बैराज का निरीक्षण-3
डीएम ने किया रोहिन बैराज का निरीक्षण-3

 

डीएम ने दिए मानक के अनुसार गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश

डीएम अनुनय झा ने बैराज के निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष जोर देते हुए इसे निर्माण मानकों के अनुसार रखने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि निर्माण की हर प्रक्रिया में गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए, ताकि यह परियोजना मजबूती और स्थायित्व के साथ पूर्ण हो। डीएम ने इस कार्य को निर्धारित समयसीमा, यानी फरवरी 2025 तक हर हाल में पूरा करने का भी निर्देश दिया।

 

डीएम ने किया रोहिन बैराज का निरीक्षण-4
डीएम ने किया रोहिन बैराज का निरीक्षण-4

 

पर्यटन के विकास पर जोर

निरीक्षण के दौरान डीएम ने यह भी कहा कि रोहिन बैराज को केवल सिंचाई परियोजना के रूप में नहीं देखा जाए, बल्कि इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की संभावनाओं पर भी विचार किया जाए। उन्होंने बताया कि बैराज के आसपास के क्षेत्रों को सुंदर और आकर्षक बनाया जाए, ताकि यह एक पर्यटन केंद्र के रूप में भी उभर सके। इससे न केवल स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि पर्यटकों के आने से आर्थिक विकास को भी बल मिलेगा।

डीएम ने किया रोहिन बैराज का निरीक्षण-2
डीएम ने किया रोहिन बैराज का निरीक्षण-2

निरीक्षण में उपस्थित अधिकारी

निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता नलकूप नरेंद्र श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे। अधिकारियों ने डीएम और एसपी को निर्माण कार्य की विस्तार से जानकारी दी और बैराज के भविष्य के उपयोग पर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!