गूगल पर लगे 1337 करोड़ के जुर्माना मामले की आज होगी सुनवाई, NCLT में कंपनी देगी जवाब

 

Google LLC द्वारा दायर एक अपील पर आज यानी बुधवार 4 जनवरी को NCLAT यानी नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल सुनवाई करेगा. याद दिला दें कि सर्च इंजन गूगल परएंड्रॉइड मोबाइल इकोसिस्टम (Android Mobile Ecosystem) में कथित रूप से उल्लंघन करने का आरोप है जिस कारण CCI यानी भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर 1337 करोड़ का जुर्माना लगाया है. जुर्माना लगने के बाद गूगल (Google) ने नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल यानी NCLAT का दरवाजा खटखटाया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बता दें कि NCLAT में आज आलोक श्रीवास्तव (तकनीकी सदस्य) और राकेश कुमार (न्यायमूर्ति) इस मामले की सुनवाई करेंगे.आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि रविशेखर नायर (वकील) और तोषित शांडिल्य (वकील) कंपनी का प्रतिनिधित्व करेंगे.

कब लगा था Google पर ये जुर्माना?

याद दिला दें कि पिछले साल अक्टूबर में CCI ( भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग) ने गूगल पर 1 हजार 337 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगाया था. जुर्माना लगाने के पीछे का कारण बताया गया है कि एंड्रॉयड मोबाइल इकोसिस्टम में कंपनी ने अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग किया था.

इसके अलावा CCI ने सर्च इंजन गूगल को अपनी अनुचित कारोबारी गतिविधियों को बंद और उन्हें रोकने का भी निर्देश दिया था. यही नहीं, सीसीआई ने गूगल को अपने काम करने के तरीके को संशोधित करने के लिए भी कंपनी को एक समय सीमा दी थी.

2019 में CCI को मिली थी शिकायत

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि अप्रैल 2019 में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स से मिली शिकायतों के बाद CCI ने जांच के आदेश दिए थे. दो सालों तक चली इस जांच में सीसीआई ने पाया कि गूगल ने ब्राउजर, सर्च, लाइब्रेरी और अपनी अन्य प्रमुख सर्विसेज में अपना दबदबा बनाए रखने के लिए कई चीजों का उल्लंघन किया था. मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, जांच में इस बात का भी पता चला है कि Google कंपनी ऐप निर्माताओं पर भी एकतरफा कॉन्ट्रैक्ट थोपती आई है.

ये भी पढ़े-  बना लें Wishlist, इस दिन से शुरू होगी Flipkart Big Bachat Dhamaal Sale, आपके पैसे बचाएंगी ये डील्स

 

 

 

 

 

Source link

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: